देहरादून:सैन्य मतदाताओं के पोस्टल बैलेट का प्रयोग कथित तौर पर एक ही पक्ष में किए जाने लेकर वायरल वीडियो से सेना ने पल्ला झाड़ दिया है। कुमांऊ रेजीमेंट ने साफ किया है कि उन्होंने पूरी प्रक्रिया का पालन किया है, वायरल वीडियो उनसे संबंधित नहीं है। कांग्रेस नेता हरीश रावत ने बीते दिनों एक वीडियो वायरल करते हुए, सैन्य मतदाताओं के वोट प्रभावित किए जाने का आरोप लगाया था।

 

इस वीडियो को कई लोग पिथौरागढ़ जिले में स्थित सेना की यूनिट का करार दे रहे थे। वीडियो का स्वत: संज्ञान लेकर मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने इस प्रकरण पर जिला निर्वाचन अधिकारी पिथौरागढ़ से रिपोर्ट तलब की थी। जिन्होंने सेना की पिथौरागढ़ स्थित यूनिट और रानीखेत स्थित मुख्यालय से सम्पर्क कर अपनी जांच रिपोर्ट मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय को भेज दी है।
सीईओ सौजन्या ने बताया कि रिपोर्ट के साथ डीएम ने सेना का जवाब भी भेजा है, जिसमें साफ तौर पर लिखा गया है कि दोनों जगह पोस्टल बैलेट के प्रयोग में पूरी प्रक्रिया का पालन किया गया है। सेना ने इस वीडियो के खुद से जुड़े होने से भी इंकार किया है। सीईओ सौजन्या ने बताया कि वीडियो देखने से कुछ भी स्पष्ट नहीं हो रहा है कि यह किस जगह से संबंधित है। आगे कुछ तथ्य सामने आएंगे तो उसकी भी जांच की जाएगी।

 

कांग्रेस ने पिछले दिनों कई जगह घर से मतदान वाले वोटर की लिस्ट प्रत्याशियों को नहीं दिए जाने का भी आरोप लगाया था। लेकिन आयोग को अब सभी जगह से रिटर्निंग अधिकारियों की रिपोर्ट मिल गई है, जिसमें कहीं राजनैतिक दलों के जिलाध्यक्ष तो कहीं प्रत्याशी के प्रतिनिधि को ऐसे मतदाताओं की वोटर लिस्ट दिए जाने की पुष्टि हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here