देहरादून: उत्तराखंड में बिजली संकट के बीच कटौती की मार जारी है। हालांकि, पिछले दिनों से कटौती के समय में कुछ कमी आई है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जनता को आश्वस्त किया है कि एक सप्ताह के भीतर प्रदेश में बिजली संकट दूर हो जाएगा।

भीषण गर्मी के चलते प्रदेश में प्रतिदिन बिजली की खपत 47 मिलियन यूनिट के रिकार्ड स्तर पर पहुंच गई है। अप्रैल में पिछले वर्षों की तुलना में यह सर्वाधिक है। दूसरी तरफ, तमाम प्रयास के बावजूद बिजली की उपलब्धता 44 मिलियन यूनिट से ऊपर नहीं पहुंच पा रही।

वही दूसरी ओर उत्तराखण्ड पावर कारपोरेशन लि० प्रेस विज्ञप्ति ने आम जनता से अपील की

जैसा कि आप सभी विदित ही हैं कि अंर्तराष्ट्रीय संकट के कारण गैस एवं कोयले के दामों में अप्रत्यासित वृद्धि एवं अत्यधिक तापमान इत्यादि के विद्युत की मॉग एवं उपलब्धता में भारी अंतर आ रहा है। कल दिनांक 01.05.2022 को विद्युत की कुल अनुमानित मॉग 45.47 एम०यू० के विरूद्ध राज्य एवं केन्द्रीय पूल से कुल विद्युत की उपलब्धता 32.13 एम०यू० है। इस प्रकार विद्युत की उपलब्धता में कुल कमी 13.34 मि०यू० है।

सम्मानित उपभोक्ताओं को सुचारू विद्युत आपूर्ति उपलब्ध कराये जाने के उद्देश्य से Energy Exchange के माध्यम से 13.66 मि0यू0 विद्युत क्रय कर प्राविधानित की गयी है। किसी अपरिहार्य स्थिति को छोड़कर विद्युत आपूर्ति सामान्य रहेगी।

संकट की इस घड़ी में उत्तराखण्ड पावर कारपोरेशन लि० सम्मानित उपभोक्ताओं एवं प्रदेश की जनता से अपील की जाती है कि यथा सम्भव बचत के साथ विद्युत का प्रयोग करें तथा राष्ट्रहित एवं प्रदेश हित में अपना सहयोग प्रदान करें।

वही मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जल्द बिजली कटौती से निपटने के लिए हर संभव प्रयास व मदद की बात कर रहे हो और दूसरी तरफ यूपीसीएल जनता से कम बिजली खर्च करने की अपील कर रहा है। और दूसरी तरफ चुनावों में सरकारें फ्री बिजली देने की बात कर रही थी। तो यह साफ हो जाता है कि एक तरफ सरकार जनता को फ्री में बिजली देने की और 300 यूनिट देने की बात कर रही थी। दूसरी तरफ गर्मी का सीजन आते ही सरकार की पोल खुल गई है। वहीं कुछ दिन पहले महिला कांग्रेस ने भी यूपीसीएल में जोरदार प्रदर्शन किया था कि बच्चों के पेपर चल रहे हैं। गर्मी से हाहाकार मचा हुआ है। जल्द से जल्द यूपीसीएल व सरकार जनता को राहत देने का काम करें।

अब देखना है कि युवा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी कैसे जनता को 24 घंटे बिजली दिलाते हैं। क्योंकि यह ऊर्जा प्रदेश है। अभी कुछ दिन पहले ही ब्यासी जल विद्युत परियोजना से कई परिवार प्रभावित हुए। और एक तरफ उत्तराखंड उर्जा प्रदेश के नाम से जाना जाता है। और दूसरी तरफ उसी प्रदेश में अगर में बिजली की शॉर्टेज हो तो इस पर भी कई सवाल खड़े होते हैं। अब देखना है कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी किस तरह जल्द से जल्द जनता को  राहत दिलाते हैं यह बड़ा सवाल रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here