केदारनाथ:  चारधाम में भोजन की थाली पर जिला प्रशासन का कोई नियंत्रण नहीं है। यहां श्रद्धालुओं से मनमाने पैसे वसूले जा रहे हैं। केदारनाथ में जहां चाय 30 रुपये और भोजन की थाली 300 रुपये की है तो वहीं बदरीनाथ में मैगी 50 रुपये की मिल रही है।
हालांकि, गौरीकुंड से केदारनाथ तक 16 किमी पैदल चलकर घोड़े-खच्चरों के जरिए सामान पहुंचाया जाता है।

राजधानी देहरादून में 10 रुपये की मैगी बनाने के बाद 30 रुपये की पड़ती है तो केदारनाथ में यही प्लेट 60 रुपये की पड़ रही है। चिप्स और बिस्कुट भी प्रिंट रेट से दोगुने में बेचे जा रहे हैं। भोजन की थाली (चार रोटी, दाल-सब्जी और चावल) के दाम 300 रुपये हैं। सोनप्रयाग में पानी की बोतल के 25 रुपये लिए जा रहे हैं।

बदरीनाथ में पानी की बोतल पर 10 रुपये अतिरिक्त वसूले जा रहे हैं। चिप्स निर्धारित मूल्य पर उपलब्ध है, लेकिन 10 रुपये की मैगी की कीमत 50 रुपये तक है। होटल और धर्मशालाओं में भोजन की थाली 120 रुपये से 300 रुपये तक है। एक चाय की कीमत भी 15 रुपये है। गंगोत्री और यमुनोत्री धाम में दस रुपये की एक मैगी 40 रुपये की पड़ रही है, लेकिन भोजन की बाकी सामग्री के दाम कम हैं। यमुनोत्री में भोजन की थाली 150 रुपये की है। इसके पड़ाव स्थल बड़कोट में यही थाली 100 रुपये की है। दोनों ही धामों में 20 रुपये की चाय मिल रही है।

केदारनाथ में पानी की बंद बोतल दोगुने दाम में मिल रही है। चारधाम के पड़ावों पर हालांकि इसकी कीमत 20 रुपये ही है। बदरीनाथ में 30 रुपये, जबकि गंगोत्री एवं यमुनोत्री धाम में पानी की बोतल 20-20 रुपये में मिल रही है।

केदारनाथ में जीएमवीएन ने भोजन सामग्री के रेट निर्धारित किए हैं। श्रद्धालु यदि किसी होटल और धर्मशाला में ठहरे हों तो भी जीएमवीएन की कैंटीन में भोजन कर सकते हैं। क्षेत्रीय प्रबंधक सुदर्शन खत्री ने बताया कि भोजन की थाली के 250 रुपये तय हैं, जबकि नाश्ता 150 रुपये में उपलब्ध है। चाय 30 रुपये और मैगी के दाम 50 रुपये हैं। उन्होंने बताया कि घोड़े के जरिए केदारनाथ तक दो सिलेंडर लाने में 2,350 रुपये लग रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here