केदारनाथ: आज भी आप और हम जब धार्मिक स्थलों पर जाते हैं तो अपने इच्छा शक्ति से चढ़ावा भी चढ़ाते हैं। लेकिन कुछ असामाजिक तत्वों की अब धार्मिक स्थलों के दानपात्र पर भी। बीते शनिवार को केदारनाथ धाम से चोरी का गंभीर मामला सामने आया है।

बद्रीनाथ धाम में हुई चोरी का मामला ठंडा पड़ा नहीं था कि अब केदारनाथ धाम से चोरी की खबरें आ रही है जहां भुकुंट भैरवनाथ मंदिर के दानपात्र के रुपयों पर असामाजिक तत्वों ने हाथ साफ कर दिया। इस घटाना पर तीर्थ पुरोहित ने रोष जताया वहीं पंच पंडा केदारनाथ ने पुलिस चौकी में तहरीर देकर चोरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की।

पंच पंडा केदारनाथ के अध्यक्ष अमित शुक्ला की तहरीर के अनुसार भुकुंट भैरवनाथ मंदिर में पंच पंडा समाज द्वारा एक दान पात्र रखा हुआ है, जिसमें श्रद्धालुओं द्वारा भेंट चढ़ाई जाती है। शनिवार को जब दर्शन करने के लिए मंदिर पहुंचे तो वहां दानपात्र का ताला टूटा था और दानपात्र में रखी की राशि भी गायब मिली। उन्होंने पुलिस से मामले में जांच कर दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई करने की मांग की है।

बता दें कि मंदिर में चोरी की घटनाओं का यह पहला मामला नहीं है। इससे पूर्व बद्रीनाथ धाम के पूजा कांउटर से करीब ₹93000 चोरी का मामला सामने आया था। वहीं रुद्रनाथ मंदिर में भी कपाट खोलने से पूर्व तोड़फोड़ की गई थी। ऐसे में मंदिर सुरक्षा को लेकर कई सवाल भी खड़े हो रहे हैं।

धार्मिक स्थलों में चोरी की घटनाओं से कई गंभीर सवाल भी खड़े हो रहे है कि आखिरकार यह कौन वह असामाजिक तत्व है जो धार्मिक स्थलों की मर्यादाओं को तार-तार कर रहे हैं। और इस तरह की चोरियों को अंजाम दे रहे हैं अब देखने वाली बात होगी कि पुलिस इस पर क्या कार्रवाई करती है कि आने वाले टाइम में इस तरह की घटनाओं को रोका जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here