केपटाउन: दक्षिण अफ्रीकी सरकार ने कहा है कि संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में कानून प्रवर्तन अधिकारियों ने आर्थिक गड़बड़ी के सिलसिले में पूर्व राष्ट्रपति जैकब जूमा से कथित रूप से जुड़े गुप्ता परिवार के राजेश गुप्ता और अतुल गुप्ता को गिरफ्तार किया है। अंतरराष्ट्रीय आपराधिक पुलिस संगठन (इंटरपोल) ने पिछले साल जुलाई में रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया था। दक्षिण अफ्रीका के न्याय मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘न्याय और सुधार सेवा मंत्रालय पुष्टि करता है कि उसे संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में कानून प्रवर्तन अधिकारियों से सूचना मिली है कि भगोड़े राजेश और अतुल गुप्ता को गिरफ्तार कर लिया गया है।

बयान में कहा गया, ‘यूएई और दक्षिण अफ्रीका में विभिन्न कानून प्रवर्तन एजेंसियों के बीच बातचीत जारी है। दक्षिण अफ्रीकी सरकार यूएई के साथ सहयोग करना जारी रखेगी।’ साल 2018 में दक्षिण अफ्रीकी सरकार ने पूर्व राष्ट्रपति जुमा के खिलाफ लगाए गए भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच शुरू की थी। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति पर अपने नौ साल के शासनकाल के दौरान व्यापक भ्रष्टाचार का आरोप है। वहीं, गुप्ता परिवार पर अपने प्रभाव का इस्तेमाल आर्थिक लाभ के लिए करने और वरिष्ठ नियुक्तियों को प्रभावित करने का आरोप है। हालांकि, वह इससे इनकार करते रहे हैं।

जून 2019 में औली में गुप्ता बंधुओं के बेटों की शादी हुई थी। शादी के बाद फैली गंदगी को लेकर बहुत हंगामा हुआ था। गुप्ता बंधुओं के बेटों की शादी में औली को गंदगी से इतना पाट दिया गया था कि जोशीमठ पालिका को इसे साफ करने में 8 दिन लगे थे। सफाई अभियान के दौरान 326 क्विंटल कूड़े को निस्तारित किया गया था। औली में कूड़ा अधिक होने पर गुप्ता बंधुओं से पालिका के द्वारा और रकम वसूली गई थी। शादी समारोह 18 जून से 22 जून 2019 तक चला था।

औली में स्थित क्लिफ टॉप क्लब से गणपति बप्पा नासिक ढोल टीम और दिल्ली के मशहूर जीवा बैंड के साथ विवाह मंडप तक अतुल गुप्ता के बेटे शशांक की बारात धूमधाम से निकली थी। इस दौरान शादी समारोह में तत्कालीन मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत समेत योग गुरु बाबा रामदेव, स्वामी चिदानंद, आचार्य बालकृष्ण, सांसद अजय भट्ट भी पहुंचे थे। अतुल गुप्ता के बेटे शशांक गुप्ता की शादी में कई बॉलीवुड सितारे भी शामिल हुए थे। जिसमें कैटरीना कैफ, सिद्धार्थ मल्होत्रा, उर्वशी रौतेला, अभिजीत सावंत, जावेद अली, सुरभि ज्योति, दीप्ति समेत कई छोटे पर्दों के कलाकारों ने शिरकत की थी।

दरअसल, हुआ यह था कि वह निरंजनी अखाड़े के पीठाधीश्वर कैलाशानंद महाराज काफिले के साथ हरकी पैड़ी शाही स्नान के लिए पहुंचे थे। शाही स्नान के बाद पुलिस प्रशासन ने साधु-संतों और उनके भक्तों के जाने की व्यवस्था एक साथ कर रखी थी। लेकिन गुप्ता बंधु निर्धारित रूट से हटकर हरकी पैड़ी से सीधे अपने होटल जाना चाहते थे। पुलिस द्वारा मना किए जाने पर गुप्ता परिवार के सदस्य पुलिसकर्मियों से बहस करने लगे थे।

गुप्ता बंधु कौन हैं भले ही यह पुलिस के बड़े अधिकारी जानते हों, लेकिन सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मियों को इस बात से कोई लेना-देना नहीं था। पुलिसकर्मी नहीं जानते थे कि वह कितने बड़े उद्योगपति हैं, और दक्षिण अफ्रीका में उनको लेकर क्या विवाद हैं. लिहाजा पुलिस कर्मियों ने अपनी ड्यूटी करते हुए उन्हें नियमों का पालन करने की सलाह दी, लेकिन गुप्ता बंधुओं के परिवार वाले पुलिसकर्मियों से दो-दो हाथ करने के लिए तैयार थे।

हरकी पैड़ी चौकी के पास गुप्ता बंधुओं का परिवार सीधे अपने होटल में जाने की जिद में झगड़ पड़ा। पुलिसकर्मी उन्हें ऐसा करने नहीं देना चाहते थे। तभी गुप्ता बंधु परिवार के सदस्य ने पुलिसकर्मी से कहा कि आपके आईजी कुंभ मेला संजय गुंज्याल भी हमें भाई साहब कहकर बुलाते हैं। इतना सब कुछ होने के बाद भी पुलिसकर्मी अपनी ड्यूटी से टस से मस नहीं हुए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here