देहरादून: फ्री राशन को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। आप अगर राशन कार्ड लाभार्थी हैं तो सरकार के इस फैसले से बड़ा झटका लग सकता है। इस बार आप फ्री राशन के तहत आपको गेहूं नहीं मिलेगा. दरअसल, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत उत्तर प्रदेश में 19-30 जून तक फ्री राशन वितरित किया जाएगा। लेकिन, इस बार लाभार्थियों को गेंहू की जगह 5 किलो चावल दिया जाएगा। इसकी जानकारी खाद्य और रसद विभाग के आयुक्त ने आदेश भी जारी कर दी हैं।

 

अब गेहूं की जगह चावल मिलेगा….

क्यों लिया ये फैसला, जानिए….

अब कैसे मिलेगा राशन, इसे भी जान लीजिए….

अब गेहूं की जगह चावल मिलेगा

दरअसल, खाद्य और रसद विभाग के आयुक्त की तरफ से जारी आदेश के अनुसार, इस बार गेहूं की जगह लाभर्थियों को सिर्फ 5 किलो चावल दिए जाने का फैसला लिया गया है। उत्तर प्रदेश के साथ ही सरकार ने कई राज्यों में गेहूं के कोटे को कम करने का निर्णय लिया है।

क्यों लिया ये फैसला, जानिए

सरकार की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, गेहूं की जगह पर लगभग 55 लाख मीट्रिक टन चावल का अतिरिक्त आवंटन किया गया। बताया जा रहा कि ये फैसला गेहूं की कम खरीद होने की वजह से सरकार ने राशन के कोटे में गेहूं की मात्रा कम करने का लिया गया। बता दें कि संशोधन केवल प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) के लिए किया गया।

अब कैसे मिलेगा राशन, इसे भी जान लीजिए

30 जून को आधार प्रमाणीकरण के जारिए से खाद्यान्न ना ले पाने वाले पात्र व्यक्तियों को मोबाइल ओटीपी वेरीफिकेशन के माध्यम से चावल दिया जाएगा। इस वक्त पारदर्शिता के लिए सभी दुकानों पर डीएम की तरफ से नामित नोडल अधिकारी मौजूद रहेंगे। जो इसकी निगरानी करेंगे। बता दें कि अब तक फ्री राशन योजना के तहत लाभार्थियों को 3 किलो गेहूं और 2 किलो चावल दिया जाता था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here