देहरादून: मानसून के दस्तक देने से पहले राज्य में मौसम का मिजाज बदलने लगा है। मौसम विज्ञानियों ने अगले 24 घंटे में बागेश्वर व पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की संभावना जताते हुए येलो अलर्ट जारी किया है। इतना ही नहीं कहीं-कहीं तेज गर्जना के साथ ही बिजली गिरने व 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाओं के चलने की भी संभावना जताई है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक एवं वरिष्ठ मौसम विज्ञानी विक्रम सिंह के मुताबिक, अगले 24 घंटे में बागेश्वर, पिथौरागढ़ में तेज हवाओं संग भारी बारिश की संभावना है। राजधानी दून में वैसे तो आसमान साफ रहने के साथ ही आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे, लेकिन कुछ इलाकों में गर्जना संग बारिश की संभावना है। सिंह के मुताबिक, जहां तक मानसून के पूरी तरह सक्रिय होने का सवाल है, तो मानसून के 28 जून के बाद ही सक्रिय होगा।

 

बताया कि मानसून काफी धीमी गति से आगे बढ़ रहा है। उधर, राजधानी दून व आसपास के इलाकों में अधिकतम तापमान 36.3 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से चार डिग्री अधिक रहा, जबकि न्यूनतम तापमान 23.1 डिग्री रहा, जो सामान्य तापमान है। पिछले दिनों राजधानी दून में अधिकतम तापमान 41 डिग्री का आंकड़ा पार कर गया था, जिससे लोगों को जबरदस्त गर्मी का सामना करना पड़ा था

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here