हल्द्वानी: हल्द्वानी में स्वाइन फीवर ने दस्तक दे दी है। पिछले एक माह में इस बीमारी से गांधीनगर व अन्य क्षेत्रों में 110 सुअरों की मौत हो चुकी है। हैदराबाद से जांच रिपोर्ट आने के बाद नैनीताल जिला प्रशासन ने इस बीमारी को लेकर एडवाइजरी जारी करते हुए जवाहर नगर व नई बस्ती काठगोदाम में एक किमी क्षेत्र इन्फेक्टेड जोन घोषित किया गया है।

मंगलवार को डीएम धीराज सिंह गर्ब्याल ने बताया कि जवाहर नगर व नई बस्ती वार्ड, काठगोदाम में सुअरों में अफ्रीकन स्वाइन फीवर रोग की पुष्टि हुई है। इसकी रोकथाम के लिए जवाहर नगर वार्ड, नई बस्ती वार्ड को तीन भागों में विभाजित किया गया है। इन्फेक्टेड जोन में सुअर मांस की दुकानों बंद रहेंगी।

उन्होंने मुख्य पशु चिकित्साधिकारी (सीवीओ) को 15 दिन के अंतराल में उक्त क्षेत्र से सुअरों के नमूने लेकर जांच के लिए आईसीएआर निषाद प्रयोगशाला भोपाल भेजने के निर्देश दिए हैं। उधर वरिष्ठ  पशुचिकित्साधिकारी डॉ. आरके पाठक ने बताया कि चिह्नित स्थानों पर डिसइन्फेक्शन फ्यूमिगेशन किया जा रहा है और स्वाइन फीवर की रोकथाम के लिए जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं।

डीएम ने प्रभावित क्षेत्र की 10 किमी की परिधि को सर्विलान्स जोन घोषित किया है। इस क्षेत्र में कोई भी सुअर पशु अन्य क्षेत्रों से भेजा जाएगा न ही वहां से लाया जाएगा। यह प्रतिबन्ध आगामी दो माह अथवा क्षेत्र में रोग प्रकोप की सूचना शून्य होने तक लागू रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here