ज्वालापुर: एसजीएसटी की स्पेशल टीम ने ज्वालापुर सब्जी मंडी में करीब पांच हजार चावल की बोरियों पर टैक्स चोरी पकड़ी है। आढ़ती टैक्स चोरी कर रहे थे। मौके पर टीम ने आढ़तियों के दस्तावेज खंगालते हुए सामान की खरीद और बिक्री का मिलान किया। अब चावल की इन पांच हजार बोरियों पर टैक्स वसूला जाएगा।

गुरुवार को एसजीएसटी विभाग की टीम ने ज्वालापुर सब्जी मंडी की गल्ला मंडी में छापा मारा। टीम को देखते ही आढ़तियों ने अपनी दुकानें बंद कर दी। कुछ दुकानें खुली मिलने पर टीम ने पड़ताल की। विभाग की टीम ने कई आढ़तियों के खातों की जांच की। जांच में टीम को कई खामियां मिलीं। हाल के दिनों में हरिद्वार जनपद में एसजीएसटी की कार्रवाई व्यापारियों पर लगातार जारी है। कई टीमें क्षेत्र में अलग-अलग छापेमारी कर रही है।

एसजीएसटी की टीम को लंबे समय से गल्ला मंडी में टैक्स चोरी की शिकायतें मिल रही थीं। आला अधिकारियों के निर्देश पर ज्वाइंट कमिश्नर के नेतृत्व में विभाग की एक टीम गोपनीय रूप से गल्ला मंडी जा पहुंची।

अधिकारियों के मुताबिक व्यापारी जीएसटी बचाने के लिए 25 किलो चावल के बैग की जगह 50 किलो और 26 किलो के बैग बना रहे हैं। क्योंकि 25 किलो के ऊपर के बैग पर जीएसटी नहीं लगती है। मौके पर अधिकारियों को इस तरह के बैग मिले हैं।

महानगर व्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष सुनील सेठी ने जीएसटी सर्वे को लेकर मुख्यमंत्री को शिकायत की। सेठी ने अधिकारियों पर व्यापारियों के उत्पीड़न का आरोप लगाया। प्रेस को जारी बयान में सेठी ने कहा कि राज्य कर विभाग द्वारा छापेमारी कर व्यापारियों को बेवजह परेशान किया जा रहा है। जीएसटी जमा करने वाले, छूट के दायरे में आने व्यापारियों को भी सर्वे के नाम पर परेशान करने की खबरें मिल रही हैं। होटल व्यवसायी हो या दुकानदार विभाग द्वारा लगातार सर्वे एवं छापेमारी से त्रस्त है। समय पर सभी प्रकार के टैक्स जमा करने के बाद भी उन्हें परेशान किया जा रहा है जो न्याय संगत नहीं है। इस व्यापारियों का उत्पीड़न बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

शिकायत करने वालों में महानगर अध्यक्ष जितेंद्र चौरसिया, महामंत्री नाथीराम सैनी, कोषाध्यक्ष मुकेश अग्रवाल, उपाध्यक्ष सुनील मनोचा, मनोज ठाकुर, गौरव गौतम, आशु चौधरी, महेश सिंह, सोनू चौधरी, राजेश भाटिया, उमेश चौधरी, विनोद गिरी, राजेश, भूदेव आदि शामिल रहे।

क्या कहा एसजीएसटी ने

एसजीएसटी के ज्वाइंट कमिश्नर अजय कुमार ने कहा कि चावल के 25 किलो के बैग पर टैक्स की जांच करने टीम ज्वालापुर मंडी समिति पहुंची थी। टीम की छापेमारी में करीब पांच हजार चावल के बैग ऐसे पकड़े गए जिन पर टैक्स नहीं जमा किया गया था। पांच हजार चावल के बैग का टैक्स विभाग को जमा कराया जाएगा। कई व्यापारियों ने 25 किलो बैग के स्थान पर 26 किलो और 50 किलो के बैग बनाए हैं। विभागीय कार्रवाई आगे जारी रहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here