देहरादून : उत्तराखंड में मौसम ने फिर करवट बदल ली है। आज शनिवार को देहरादून सहित प्रदेश के ज्‍यादा इलाकों में मौसम खराब बना हुआ है और रुक-रुक कर बारिश हो रही है।

बारिश के बाद मलबा आने से गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग सुनगर और हेल्गू गाड़ के बीच अवरुद्ध हो गया है। पहाड़ी से मलबा और पत्थर गिर रहे हैं, जिसके कारण तीर्थ यात्रियों के वाहन यहां फंस गए हैं।

राजमार्ग को सुचारू करने के लिए सीमा सड़क संगठन की टीम पहुंच गई है। लेकिन पहाड़ी से गिर रहे पत्थर व मलबे के कारण अभी राजमार्ग को खोलने का कार्य शुरू नहीं हुआ है।
रुद्रप्रयाग जिले में गौरीकुंड हाईवे भीरी के पास मलबा आने से अवरुद्ध हो गया है।

गढ़वाल के पर्वतीय क्षेत्रों में मानसून की सक्रियता कमजोर पड़ने लगी है। लेकिन कुमाऊं में अभी भी मानसून सक्रिय है।

मौसम विभाग ने अगले तीन दिन कुमाऊं में कहीं-कहीं गरज के साथ भारी वर्षा की संभावना जताई है। गढ़वाल में कहीं-कहीं हल्की बौछारों की आशंका है। देहरादून और टिहरी जिले के कुछ क्षेत्रों में तेज वर्षा हो सकती है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार अगले तीन दिन नैनीताल, बागेश्वर, चंपावत और पिथौरागढ़ में भारी वर्षा को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है।

कैलास मानसरोवर यात्रा मार्ग मलघाट के पास मलबा आने से बंद है। जिस कारण आदि कैलास यात्रा के तीन दल रास्ते में ही फंस गए। तीनों दलों को अलग-अलग पड़ावों में सुरक्षित रोका गया है।

आदि कैलास के दर्शन कर वापस लौट रहा 19वां दल बूंदी में फंसा है। दल को बूंदी आवास गृह में ठहराया गया है। दल में 24 लोग शामिल हैं।

वहीं 20वें दल को नारायण आश्रम पहुंचाया गया है। इस दल में 27 यात्री शामिल हैं। 15 सदस्यीय 21 वें दल को डीडीहाट में रोका गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here