देहरादून: उत्तराखंड में लगातार बारिश का दौर जारी है. गढ़वाल और कुमाऊं के पर्वतीय इलाकों में बारिश आफत बनकर बरस रही है, जिससे जनजीवन प्रभावित हुआ है। उत्तराखंड मौसम विभाग ने आज (गुरुवार) को भी प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग की मानें तो कुमाऊं क्षेत्र के कहीं-कहीं इलाके और गढ़वाल क्षेत्र के अधिकांश इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश (Heavy Rain in uttarakhand) की संभावना जताई है। इसी के साथ कई जिलों में गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने की भी संभावना है. मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

पिछले कुछ दिनों से उत्तराखंड में बारिश आफत बनकर बरस रही है। बारिश और भूस्खलन के कारण सबसे ज्यादा कुमाऊं मंडल प्रभावित हुआ है। बुधवार को भी कुमाऊं और गढ़वाल में बारिश ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई. हालांकि, कोई जनहानि नहीं हुई। आज मौसम विभाग ने कुमाऊं और गढ़वाल दोनों ही मंडल में भारी बारिश की संभावना जताई है. भारी बारिश को देखते हुए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert in Uttarakhand) जारी किया है. इसके अलावा देहरादनू, टिहरी, उत्तरकाशी और रुद्रप्रयाग में कहीं-कहीं गर्जन और बिजली चमकने के साथ भारी बारिश की संभावना जताई है। इन जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग के मुताबिक, आज आसमान में आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे। प्रदेश में कहीं-कहीं हल्की के मध्यम बौछार की संभावना बनी हुई है। प्रदेश में आज अधिकतम तापमान 30°C और न्यूनतम तापमान 24°C के लगभग रहेगा। वहीं, मौसम विभाग के मुताबिक 14 सितंबर से लेकर अगले तीन दिनों तक प्रदेश में भारी बारिश होने की आशंका बनी हुई (48 hour heavy rain alert) है।

14 से 16 सितंबर तक नैनीताल, चंपावत, बागेश्वर, पिथौरागढ़, चमोली, देहरादून और टिहरी जिलों भारी बारिश की पूरी-पूरी संभावना है. 15 और 16 सितंबर को भी उत्तरकाशी, नैनीताल, चम्पावत, बागेश्वर, पिथौरागढ़, देहरादून, टिहरी और चमोली जिले के लिए भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट है। मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह ने ऑरेंज अलर्ट के मद्देनजर सभी जिलों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

उत्तराखंड में मौसम विभाग (Meteorological Department alert) ने भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया (Meteorological Department alert) है। मौसम के अलर्ट को देखते हुए रुद्रप्रयाग जिलाधिकारी ने आंगनबाड़ी केंद्र सहित कक्षा एक से 12 तक के सभी स्कूलों की छुट्टी का आदेश जारी किया (school holidays) है। इसके अलावा समस्त कार्मिक अपने संस्थानों में उपस्थित रहकर शासकीय कार्यों का निर्वहन करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here