देहरादून:  देहरादून जिले में लंपी वायरस के संक्रमण से सोमवार को छह और पशुओं की मौत हो गई। इसके साथ मौत का आंकड़ा 110 हो गया है। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. विद्यासागर कापड़ी ने बताया कि सोमवार को श्यामपुर और हरबटपुर में दो-दो, गुजराड़ा और सहसपुर में एक-एक पशु की मौत हुई है।

बताया कि अभी तक जिले में करीब 36 हजार पशुओं को वैक्सीन लग चुकी है। रानीपोखरी में सर्वाधिक पशुओं की मौत बीमारी से हुई है, प्रेमनगर और विकासनगर क्षेत्र में भी संक्रमण बढ़ रहा है। जिले में संक्रमित करीब चार हजार पशुओं में से तीन हजार पूर्ण रूप से ठीक हो चुके हैं।

देहरादून में दुधारू पशुओं के लिए बेहद खतरनाक लंपी वायरस चरम पर है। पशुपालन विभाग की वैक्सीन लगाने और दवा वितरण की बेहद सुस्त रफ्तार के कारण जहां संक्रमण तेजी से फैल रहा है। हालात ये बन गए हैं कि पशुपालक दूसरे पशुओं को संक्रमण से बचाने के लिए संक्रमित पशुओं को सड़कों पर छोड़ रहे हैं। ऐसे में आवारा पशुओं में भी संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ रहा है।

 

बंजारावाला, मोथरोवाला, बालावाला क्षेत्र में सड़कों पर संक्रमित पशु सड़कों पर घूमते मिले हैं। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा. विद्यासागर कापड़ी ने बताया कि वैक्सीनेशन में लापरवाही नहीं बरती जा रही है। पशु चिकित्सालयों को दवाएं दी गई हैं। शिविरों के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

लंपी का लेकर वन विभाग भी सतर्क, सभी पार्कों और जू में अलर्ट
राज्य में लगातार बढ़ रहे लंपी वायरस को लेकर वन विभाग भी सतर्क हो गया है। चीफ वाइल्डलाइफ वार्डन डा. समीर सिन्हा ने कार्बेट,राजाजी सहित सभी पार्कों,जू, सेंक्चुरियों और डिवीजनों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। साथ ही आसपास के इलाकों में इस बीमारी के फैलने पर भी नजर खरने को कहा गया है।

लगातार बीमारी बढ़ने से इसके वन्यजीवों तक पहुंचने की आशंका जताई जा रही है। जिसके देखते हुए ये अलर्ट जारी किया गया है। डा. समीर सिन्हा ने बताया कि सभी को इसे लेकर सतर्क रहने को कहा गया है। साथ ही इसकी लगातार मानिटरिंग की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here