अल्मोड़ा: अल्मोड़ा में भाजयुमो के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और जागनाथ इंटर कॉलेज शौकियाथल के लेक्चरर कुंदन लटवाल अब माह में 15 दिन राज्य के अलग-अलग अशासकीय स्कूलों का भ्रमण कर वहां पर खेलकूल और अन्य गतिविधियों को बढ़ावा देने का काम करेंगे। बकायदा शिक्षा निदेशक बंशीधर तिवारी ने इसके लिखित आदेश जारी कर उन्हें राज्य नोडल नियुक्त कर दिया है। इस आदेश से अभिभावकों और प्रबंधन समिति में चिंता की लकीरें खिंच आई हैं। लिहाजा, प्रबंधन समिति ने तय किया है कि इस आदेश को निरस्त कराने की मांग को लेकर वह मंगलवार को शिक्षा निदेशक को पत्र भेजेंगे।

भाजयुमो के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष कुंदन लटवाल को जागेश्वर धाम के निकटवर्ती अशासकीय स्कूल जागनाथ इंटर कॉलेज शौकियाथल में करीब 2016 में एलटी साइंस के पद पर तैनाती मिली थी, 2022 में वे प्रोन्नत हो लेक्चरर बने। इधर, कुछ समय पूर्व ही शिक्षा निदेशालय ने कुंदन लटवाल को राज्य नोडल की जिम्मेदारी सौंपी है। आदेश में कहा गया है कि शिक्षक कुंदन लटवाल महीने में 15 दिन राज्य के अलग-अलग स्कूलों का भ्रमण कर वहां पर खेलकूद, व्यायाम आदि गतिविधियों को बढ़ावा देंगे। शेष दिवस वह जागनाथ इंटर कॉलेज में सेवाएं देंगे।

मामले पर आदेश आते ती विगत दिनों स्कूल प्रबंधन समिति की बैठक में समिति सदस्यों और अभिभावकों ने स्कूल के शिक्षक को पूरे राज्य की अतिरिक्त जिम्मेदारी देने से यहां के बच्चों की पढ़ाई पर होने वाल असर पर नाराजगी जताई। उनका कहना है कि 15 दिन वह बाहर रहेंगे, दो दिन रविवार रहेगा और बीच में कुछ दिन अन्य अवकाश भी रहेंगे। ऐसे हालात में स्कूल के बच्चों की पढ़ाई कैसे हो पाएगी।

 

शिक्षक कुंदन लटवाल को निदेशालय ने राज्य नोडल नियुक्त करने के संबंधित आदेश मिले हैं। इसी को लेकर बीते दिनों प्रबंधन समिति की बैठक हुई थी। तय किया गया है कि इस आदेश को निरस्त कराने की मांग को लेकर शीघ्र ही निदेशालय को पत्र भेजा जाएगा।

राकेश भट्ट, मैनेजर, जागनाथ इंटर कॉलेज शौकियाथल

मुझे नोडल की जिम्मेदारी विभाग ने सौंपी है। विभागीय व्यवस्था के अनुरूप ही कार्य किया जाएगा। विभाग के जो भी निर्देश होंगे उसका पालन किया जाएगा।

कुंदन लटवाल, शिक्षक जागनाथ इंटर कॉलेज शौकियाथल

स्कूलों में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए शिक्षक कुंदन लटवाल को राज्य का स्पोर्ट्स नोडल नियुक्त किया गया है। पूर्व में भी ये व्यवस्था थी। अब जारी आदेश के तहत वह माह में 15 दिन राज्य में स्पोर्ट्स नोडल के रूप में कार्य करेंगे। शेष दिन अपने विद्यालय में पढ़ाएंगे।

बंशीधर, तिवारी, महानिदेशक शिक्षा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here