देहरादून: उत्तराखंड सरकार ने रिटायर आईपीएस अधिकारी जीएस मर्तोलिया को उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग  का अध्यक्ष बनाया है। बता दें कि पांच अगस्‍त को स्नातक स्तर की भर्ती परीक्षा में नकल और पेपर लीक मामले में आयोग के अध्यक्ष एस. राजू ने त्यागपत्र दे दिया था। जिसके बाद से अध्यक्ष का पद लगातार खाली चल रहा था। ऐसे में सरकार ने जीएस मर्तोलिया को UKSSSC की कमान सौंपी है।

दरअसल, स्नातक स्तरीय प्रतियोगी परीक्षा का पेपर लीक होने के मामले में विवाद के बाद उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग चर्चाओं में है, इस कड़ी में आयोग के अध्यक्ष एस राजू ने पेपर लीक मामले की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए पहले ही इस्तीफा दे दिया था। तभी से आयोग में अध्यक्ष का पद खाली चल रहा है। ऐसे में अब सरकार ने उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष पद को लेकर फैसला करते हुए रिटायर्ड आईपीएस अधिकारी गणेश सिंह मार्तोलिया को अध्यक्ष पद की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी है।

बता दें कि उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग इन दिनों विभिन्न परीक्षाओं में गड़बड़ी को लेकर विवादों में है। जिसको लेकर एसटीएफ के साथ ही विजिलेंस भी विभिन्न मामलों पर जांच कर रही है। हालांकि स्नातक स्तरीय प्रतियोगिता रिक्शा में पेपर लीक मामले के सामने आने के बाद से ही आयोग सवालों के घेरे में दिखाई दे रहा था। ऐसे में जहां मामला बढ़ने के बाद आयोग के अध्यक्ष रिटायर्ड आईएएस एस राजू ने इस्तीफा दे दिया था। वही, आयोग के सचिव संतोष बडोनी को सरकार ने सस्पेंड कर दिया था। इसके बाद सचिव पद पर सुरेंद्र सिंह रावत को जिम्मेदारी दी गई थी।

उत्तराखंड अधीनस्थ चयन सेवा आयोग द्वार 2017 से 2021 तक आयोजित परीक्षाओं में सबसे ज्यादा विवाद और गड़बड़ियों में एलटी पेपर, वन दरोगा भर्ती, ग्राम विकास अधिकारी, 2021 स्नातक स्तर की परीक्षा रही। जिसमें ग्राम विकास अधिकारी, सुपरवाइजर, असिस्टेंट मैनेजर, पंचायत अधिकारी, डाटा एंट्री जैसे 854 पदों वाली भर्ती सबसे ज्यादा विवादों में रही। हालांकि, इन गड़बड़ियों वाली परीक्षाओं के विषय में मुकदमा दर्ज कर कई लोगों को जेल भेजा जा चुका है, मगर अभी तक आयोग से संबंधित किसी बड़े कर्मचारी या इस तरह के मामलों के मास्टरमाइंड पर शिकंजा नहीं कसा गया है।

एस राजू 23 सितंबर 2016 को UKSSSC के चेयरमैन बने थे। राजू से पहले उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के चेयरमैन डॉ. आरबीएस रावत थे। रावत के इस्तीफा देने के बाद एस राजू को जिम्मेदारी दी गई थी। 1984 बैच के आईएस अधिकारी एस राजू 2016 में UKSSSC का चेयरमैन बनने से कुछ समय पहले ही रिटायर हुए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here