देहरादून: हर वर्ष दीपावली से दो दिन पहले मनाया जाने वाला धनतेरस त्योहार इस वर्ष एक दिन पहले मनाया जाएगा। सोमवार 24 अक्तूबर को दीपावली है। वहीं उससे पहले रविवार 23 अक्तूबर का धनतेरस, यम दीपदान, चतुर्दशी व्रत व छोटी दीपावली एक साथ मनाई जाएगी। गोवर्धन पूजा अन्नकूट पर्व 26 को और 27 अक्तूबर को भैया दूज का पर्व मनाया जाएगा।

इस बार अमावस्या और सूर्य ग्रहण होने के कारण मंगलवार 25 अक्तूबर को काई त्योहार नहीं होगा। सूर्य ग्रहण होने के कारण दीप पर्व 6 दिन का हो गया है। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार ऐसा संयोग 27 साल बाद देखने को मिल रहा है। ज्योतिषी नवीन चंद्र ने बताया कि धनतेरस पर रविवार को पूरे दिन खरीदारी का अति शुभ मूहूर्त है।

ज्योतिषी अशोक वाष्र्णेय ने बताया कि 22 अक्तूबर, शनिवार को शाम 06:04 बजे से त्रयोदशी तिथि शुरू होकर अगले दिन रविवार 23 अक्तूबर को शाम 06:03 बजे तक रहेगी। इसके बाद नरक चतुर्दशी यानि छोटी दीपावली प्रारम्भ हो जाएगी। जो सोमवार को शाम 05:25 बजे रहेगी।

उसके बाद अमावस्या तिथि मंगलवार 25 अक्तूबर को शाम 04:16 तक रहेगी। तिथियों का समय घटने बढ़ने से इस बार छोटी दीपावली 23 अक्तूबर को त्रयोदशी तिथि के समाप्ति के बाद 06:04 पर प्रारंभ हो जाएगी। धनतेरस के मौके पर ग्राहकों के लिए बाजार भी सज गए हैं। पुलिस-प्रशासन ने भीड़ को नियंत्रित करने के लिए तैयारी भी कर ली है।

 

सूर्यग्रहण 25 अक्तूबर को….

ज्योतिष विज्ञान में सूर्य को ग्रहों का राजा माना जाता है। ऐसे में सूर्य को ग्रहण लगना उचित नहीं माना गया है। ज्योतिषियों का कहना है कि सूर्य ग्रहण के दिन कोई पर्व नहीं मनाना चाहिए। 25 अक्तूबर को सुबह 04:28 से सूतक लग जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here