रुद्रप्रयाग: केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह में सोने की परत लगाये जाने की फोटो खिंचवाकर वायरल करने से तीर्थ पुरोहितों में बदरी-केदार मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय (temple committee president Ajendra Ajay) के खिलाफ आक्रोश पैदा हो गया है। तीर्थ पुरोहितों ने मंदिर समिति अध्यक्ष अजेंद्र अजय पर गंभीर आरोप लगाए हैं। तीर्थ पुरोहितों का कहना है कि मंदिर समिति अध्यक्ष ने जबरदस्ती पहले गर्भगृह में सोने की परत चढ़वाई। उसके बाद अब वे खुद गर्भगृह के भीतर की फोटो खिंचवाकर खुद का प्रचार-प्रसार कर रहे हैं।

तीर्थ पुरोहितों ने कहा मंदिर के भीतर फोटो खिंचवाकर वायरल करने से हिन्दुओं की आस्था को ठेस पहुंची है। जिसे किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। मंदिर समिति अध्यक्ष अजेंद्र अजय के खिलाफ तीर्थ पुरोहित एफआईआर दर्ज करेंगे। साथ ही सभी प्रदेश सरकार से मंदिर समिति के अध्यक्ष को हटाने की मांग करेंगे। केदारनाथ में मंदिर समिति अध्यक्ष के खिलाफ बढ़ा।

बता दें केदारनाथ मंदिर के भीतर महाराष्ट्र के एक दानी दाता ने सोने की परत लगाये जाने के लिए बदरी-केदार मंदिर समिति से सहमति मांगी थी। इसके बाद मंदिर समिति अध्यक्ष(temple committee president Ajendra Ajay) ने प्रदेश सरकार को प्रस्ताव भेजा। इस प्रस्ताव पर मुहर लगने के बाद कार्य शुरू किया गया. जिसे कपाट बंद होने से पहले समाप्त कर दिया गया। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के दो अधिकारियों की देख-रेख में दानी दाता के सहयोग से केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह, जलेरी व छत पर सोने की परत लगाने का काम किया गया, जो कपाट बंद होने से एक दिन पहले पूरा किया गया।

19 मजदूरों ने मंदिर के गर्भगृह को नया रूप दिया। इन्होंने सोने की 550 छोटी-बड़ी परतें दीवारों, जलेरी और छत पर लगाई। यह कार्य पूरा होने के बाद बदरी-केदार मंदिर समिति अध्यक्ष ने गर्भगृह के भीतर लगी सोने की परत के बीच अपनी फोटो खिंचवाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दी। तस्वीर के वायरल होने के बाद केदारसभा के साथ ही तीर्थ पुरोहितों में बड़ा आक्रोश पैदा हो गया. केदारसभा के अध्यक्ष विनोद शुक्ला, वरिष्ठ तीर्थ पुरोहित आचार्य संतोष त्रिवेदी ने मंदिर समिति पर आरोप लगाते हुए कहा कि पहले मंदिर समिति अध्यक्ष ने चतुराई से तीर्थ पुरोहितों को विश्वास में लिये बिना ही बाहर से ताला लगाकर गर्भगृह में सोना लगाया।जबरदस्ती सोना लगाने के बाद मंदिर समिति अध्यक्ष ने गर्भगृह में जाकर फोटो खिंचवाकर अपने को अब प्रचारित किया जा रहा है।तीर्थ पुरोहितों ने कहा मंदिर समिति अध्यक्ष को लगता है कि भगवान की चमक के सामने सोने की चमक ज्यादा है। आज तक प्रधानमंत्री 6 बार केदारनाथ पहुंच चुके हैं, लेकिन ऐसा कृत्य कभी पीएम ने नहीं किया।

मंदिर समिति अध्यक्ष ने केदारनाथ धाम को तीर्थाटन से पर्यटन बना दिया है। तीर्थ पुरोहितों ने कहा मंदिर समिति अध्यक्ष के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के बाद आंदोलन छेड़ा जाएगा। प्रदेश सरकार से मंदिर समिति अध्यक्ष को हटाये जाने की मांग की जाएगी। दूसरी ओर कांग्रेस प्रदेश संगठन ने भी मंदिर समिति अध्यक्ष की इस करतूत पर आक्रोश व्यक्त किया है। कांग्रेस प्रदेश प्रवक्ता सूरज नेगी ने कहा कि केदारनाथ धाम के गर्भ गृह में किसी भी प्रकार की फोटो खींचना प्रबंधित है, मगर बदरी केदार मंदिर समिति अध्यक्ष स्वयं को मंदिर व परंपराओं से ऊपर दिखाने की कोशिश करते हुए खुलेआम गर्भ गृह में सोने की परत चढ़ी फोटो को वायरल कर रहे हैं, जो सरासर केदारनाथ की परंपराओं के विपरीत है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here