देहरादून: चारधाम यात्रा के दौरान केदारनाथ हेली सेवा लिए ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग काम इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म काॅरपोरेशन (आईआरसीटीसी) को सौंपा जा सकता है। इसके लिए उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण तैयारी कर रहा है। अभी तक गढ़वाल मंडल विकास निगम के माध्यम से ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग की जाती थी।

केदारनाथ हेली सेवा के लिए नए सिरे से टेंडर की प्रक्रिया चल रही है। गुप्तकाशी, सिरसी और फाटा से हेली सेवा संचालन के लिए नौ कंपनियों के साथ आगामी तीन साल का अनुबंध किया जाएगा। हेली सेवा के लिए टिकटों की मारामारी को देखते हुए दिसंबर 2022 को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण (यूकाडा) को आईआरसीटीसी के माध्यम से हेली सेवा के टिकटों की बुकिंग कराने के निर्देश दिए थे।

आईआरसीटीसी के पास रेलवे टिकट बुकिंग करने का एक मजबूत सिस्टम है। जिससे हेली सेवा की टिकट बुकिंग का काम दिया जा रहा है। यूकाडा के अपर कार्यकारी अधिकारी अनिल सिंह ने बताया कि केदारनाथ हेली सेवा के लिए टेंडर प्रक्रिया चल रही है। ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग आईआरसीटीसी को सौंपने पर विचार किया जा रहा है।

केदारनाथ हेली सेवा के लिए 70 प्रतिशत टिकटों को ऑनलाइन बुकिंग की जाती है जबकि 30 प्रतिशत टिकटों की बुकिंग हेली सेवा संचालन करने वाली कंपनियों के माध्यम से जाती है। अभी तक ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग का काम जीएमवीएन के माध्यम से किया जाता था।

2022 में 1.36 लाख तीर्थयात्री हेली सेवा से गए केदारनाथ
बीते वर्ष चारधाम यात्रा में 1.36 लाख तीर्थयात्री हेली सेवा से केदारनाथ पहुंचे। मई-जून में यात्रा पर चरम पर होने से हेली सेवा के लिए मारामारी रहती है। केदारनाथ में पल-पल मौसम खराब होने के कारण हेली सेवा का संचालन भी प्रभावित होता है। जिससे टिकटों की एडवांस बुकिंग का बैकलॉग बढ़ने से यात्रियों को लंबा इंतजार करना पड़ता है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here