महेंद्र प्रताप सिंह बिष्ट

दोस्तों आप सोच रहे होंगे की मैं आज ये सोलर पैनल का खम्बा साथ में एक बोर्ड क्यों दिखा रहा हूँ..?? ऐसी क्या खास बात है इसमें…??

दरअसल मित्रो कल सुबह की बात है मैं देहरादून से आते वक्त सौंग नदी के इस तट पर गया था किसी कारण वस। मेरे सामने दो आदमी आये फटाफट दो तीन छोटे छोटे गड्ढे खोदे और एक टेम्पो से एक बोर्ड और ये पैनल लगा डंडा निकाला और बीस मिनट में जल्दी से इसे खड़ा करके निकल गए। इससे पहले कि मैं उनसे कुछ पूछता…अभी मैं नदी के किनारे का निरिक्षण कर ही रहा था कि वे वहां से निकल भी गए। सोचा नजदीक जा कर देखता हूँ बोर्ड पर क्या लिखा है ? दोस्तों मैं बोर्ड को पढ़ कर हैरान हो गया ? ज़रा आप भी फोटो को जूम करके कोशिस करिये आपके भी समझ में आ जायेगा कि माज़रा क्या है ?? ये है हमारे राज्य योजना के कार्य का नमूना । आज मैंने किसी अच्छी फर्म से इस सोलर लाइट पोल के कीमत की डिटेल मंगवाए । जो इस प्रकार हैं…
Solar lights -12 watt
Panel-50 watt
Battery inbuilt-12v,12 Ah
Pole-16 feet
Price-Rs.9500
Warranty-2 years
Price are ex-Godwon
Transportation & Installation extra.

Solar lights -12 watt
Panel-60 watt
Battery inbuilt-12v,18 Ah
Pole-16 feet
Price-Rs.10500
Warranty-2 years
Price are ex-Godwon
Transportation & Installation extra.
यानी इसकी कीमत सब मिलाकर देखें तो 10500+5000= 15,500 ₹ (अधिकतम ) बनती है …
जबकि योजना आयोग ने इस कार्य के लिए डेढ़ लाख (1,50,000 ₹) दिए हैं । जैसा कि बोर्ड बता रहा है।
कभी किसी ने गौर किया इस पर..?? आपके गाँव में भी लगे होंगे न ऐसे दसियों पैनल… ज़रा हिसाब तो लगाइये कितने लाख का चूना लग चुका है आप हम सब पर इस खेल में..? ये है हमारे भ्रस्ट तंत्र का एक छोटा सा नमूना…। तब कहेंगे कि उत्तराखंड पिछत्तर हजार करोड़ के कर्ज में डूब गया है…?? क्या सोचते हैं आप लोग…?? कब तक यूँ है मूक दर्शक बने रहोगे..??
#neetiaayog
#PMNarendraModi
#ukcmportal

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here