चंपावत : टनकपुर के ग्राम बिचई में रेलवे पटरी के पास कलमठ में मिली महिला की हत्या उसी के पति ने की थी। पुलिस के अनुसार, रिजवान से प्रेम विवाह करने वाली मुस्कान को उसी के पति ने अवैध संबंधों के शक पर मौत के घाट उतारा था। घटना 27 जनवरी की है। मंगलवार को पुलिस अधीक्षक देवेंद्र पींचा ने टनकपुर में मामले का पर्दाफाश किया।

बीती 28 जनवरी को टनकपुर थाना क्षेत्र के ग्राम बिचई में रेलवे पटरी के पास कलमठ में अज्ञात महिला का शव मिला था। पोस्टमार्टम में हत्या का मामला उजागर होने के बाद तीन फरवरी को टनकपुर कोतवाली में आइपीसी की धारा 302 व 201 में अज्ञान के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज हुई।

मामले में पुलिस ने सीओ अविनाश वर्मा के निर्देशन व टनकपुर थाना प्रभारी चंद्रमोहन सिंह के नेतृत्व में पुलिस टीम गठित कर मामले की जांच शुरू की।

मृतका की पहचान के लिए स्थानीय स्तर के साथ उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में जाकर पूछताछ की। चार अप्रैल को थाना भोजीपुरा ने विवाहित महिला के गुमशुदा होने के संबंध में सूचना दी। पूछताछ के बाद महिला की पहचान 22 वर्षीय मुस्कान पुत्री हसमंत खान निवासी ग्राम घंघोरा घंघोरी थाना भोजीपुरा उत्तर प्रदेश के रूप में हुई।

मुस्कान का विवाह उसी गांव में रहने वाले रिजवान से हुआ था। पति पर शक होने पर पुलिस ने 25 वर्षीय रिजवान पुत्र सईद खान को गिरफ्तार कर लिया। रिजवान की निशानदेही पर होटल का आंगतुक रजिस्टर, होटल में ठहरने के लिए दिया अभियुक्त व मृतका का आधार कार्ड बरामद कर लिया।

एसपी देवेंद्र पींचा ने बताया कि पूछताछ में रिजवान ने बताया कि 2020 में उसने मुस्कान से प्रेम विवाह किया। परिवार वालों ने घर नहीं आने दिया तो उसने मुस्कान को बिहार, मुंबई, पंजाब में किराये के कमरे में अपने साथ रखा।

रिजवान को मुस्कान के किसी अन्य व्यक्ति के साथ अवैध संबंध होने का शक था। तब एक बार उसने मुंबई के हाजी अली दरगाह ले जाकर मुस्कान को समुद्र में धक्का देने की योजना बनाई। वहां काफी लोग होने से उसे ऐसा करने का मौका नहीं लगा।

 

रिजवान पिथौरागढ़ के जौलजीवी में वेल्डिंग का कार्य करता था। लगातार आने-जाने व होटल में ठहरने से रिजवान टनकपुर से अच्छी तरह परिचित हो गया था। इस कारण उसने टनकपुर में मुस्कान को ठिकाने लगाने की योजना बनाई। घुमाने के बहाने 26 जनवरी को मुस्कान को टनकपुर लाया।

होटल में रात्रि विश्राम किया। 27 जनवरी की सुबह रेलवे स्टेशन पर चाय पी। अगले स्टेशन से ट्रेन पकड़ने की बात कहकर मुस्कान को पटरी-पटरी पैदल बिचई की तरफ लाया। बिचई के पास पुलिया के नीचे कलमठ में ले जाकर उसी के दुपट्टे से मुस्कान का गला घोंट दिया।

हत्या का पर्दाफाश करने वाली टीम में प्रभारी निरीक्षक टनकपुर चंद्रमोहन सिंह, एसएसआइ बीएस बिष्ट, थानाध्यक्ष बनबसा लक्ष्मण सिंह जगवाण, एसओजी प्रभारी सुरेंद्र सिंह खड़ायत समेत 14 सदस्य शामिल रहे। एसपी पींचा ने पर्दाफाश करने वाली टीम की सराहना की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here