देहरादून :  कांग्रेस में वरिष्ठ नेताओं की नाराजगी सामने आने के बाद डैमेज कंट्रोल और सख्ती, दोनों मोर्चों को संभालने की तैयारी है। पार्टी के वरिष्ठ नेता और कांग्रेस कार्यसमिति के सदस्य पीएल पूनिया शनिवार से तीन दिनी दौरे पर उत्तराखंड पहुंचेंगे।

रविवार और सोमवार को वह प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में जिलाध्यक्षों के साथ ही विधायकों, पूर्व विधायकों, सांसदों, पूर्व सांसदों और पूर्व प्रत्याशियों के साथ बैठक करेंगे। आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए पूनिया वरिष्ठ नेताओं के बीच तालमेल बैठाने पर बल दे सकते हैं।

प्रदेश में कांग्रेस के भीतर असंतोष गाहे-बगाहे सिर उठाने लगता है। पार्टी ने प्रदेश में अपने सांगठनिक जिलाध्यक्षों की सूची जारी की है। इसके बाद एक बार फिर विधायकों और वरिष्ठ नेताओं की नाराजगी सामने आई है। संगठन और पार्टी में समुचित प्रतिनिधित्व नहीं मिलने को लेकर भी रोष सामने आ रहा है।

नए जिलाध्यक्षों की सूची जारी होने के बाद हरिद्वार, ऊधमसिंहनगर व पिथौरागढ़ समेत कई जिलों में विरोध भी उभरा है। पूर्व कैबिनेट मंत्री व किच्छा विधायक तिलकराज बेहड़ की नाराजगी दूर होने का नाम नहीं ले रही है। पूर्व नेता प्रतिपक्ष व चकराता से लगातार छठी बार के विधायक प्रीतम सिंह भी प्रदेश में पार्टी में समन्वय की कमी को लेकर प्रभारी को निशाने पर ले चुके हैं। इसके अतिरिक्त कई विधायक अपना रोष खुलकर व्यक्त कर चुके हैं।

पार्टी के सामने सबसे बड़ी चुनौती अगले वर्ष लोकसभा चुनाव और इससे पहले नगर निकाय चुनाव की है। वरिष्ठ नेताओं में असंतोष बढ़ा तो इन चुनावों में पार्टी के लिए चुनौती बढऩा तय है। यही कारण है कि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष करन माहरा ने वर्तमान स्थितियों के संबंध में पार्टी हाईकमान को विस्तार से जानकारी दी।
पार्टी हाईकमान ने डैमेज कंट्रोल के साथ ही अनुशासन कायम करने के लिए वरिष्ठ नेता पीएल पूनिया को बतौर पर्यवेक्षक जिम्मेदारी सौंपी है। पूनिया शनिवार अपराह्न तीन बजे दिल्ली से जौलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंचेंगे। इसके बाद वहां से हरिद्वार के लिए रवाना होंगे। हरिद्वार में गंगा आरती में भाग लेने के बाद वह देर सायं देहरादून आएंगे। शनिवार रात्रि वह वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात कर सकते हैं।

रविवार व सोमवार को पूनिया प्रदेश कार्यालय राजीव भवन में जिलाध्यक्षों के साथ बैठक करेंगे। इसके साथ ही वह प्रदेश कांग्रेस पदाधिकारियों के साथ ही विधायकों, पूर्व विधायकों व विधानसभा क्षेत्रों के पूर्व प्रत्याशियों, पूर्व सांसदों व लोकसभा क्षेत्र के पूर्व प्रत्याशियों के साथ बैठक करेंगे। प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष संगठन मथुरादत्त जोशी ने बताया कि पार्टी की ओर से सभी जिलाध्यक्षों के साथ ही विधायकों व पूर्व विधायकों व पूर्व सांसदों को भी बैठक में सम्मिलित होने का संदेश दिया जा चुका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here