उत्तरकाशी :उत्तराखंड में उत्तरकाशी के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नौगांव में एक महिला ने एक साथ तीन बच्चों को जन्म दिया है जिसमें एक बालक और दो बालिकाएं हैं। महिला का यह दूसरा प्रसव था। जच्चा बच्चा सभी स्वस्थ हैं। हालांकि डॉक्टरों ने महिला सहित तीनों बच्चों को डॉक्टरी सलाह के लिए रेफर कर दिया है।

रविवार को मोरी ब्लॉक के दरगांण गांव की सुनिधि पत्नी सुमन सीएचसी नौगांव में प्रसव के लिए आई थी। बताया जा रहा है कि महिला के पास न तो अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट थी और न ही प्रसव संबंधी किसी तरह की कोई जांच रिपोर्ट।

अस्पताल में स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ न होने के बावजूद नर्सिंग अधिकारी निशा नौटियाल ने महिला का सफल प्रसव किया है। निशा ने कहा कि यह मेरे जीवन का पहला अनुभव है जिसे रिस्क उठाकर पूरा किया गया है। महिला ऐसी स्थिति में अस्पताल पहुंची थी कि उसे रेफर करना किसी खतरे से कम नही था।

महिला को प्रसव से पहले रेफर करते तो वह रास्ते में बच्चों को जन्म दे देती जिससे उसकी जान को खतरा हो सकता था। महिला ने भर्ती होने के आधा घंटे बाद बच्चों को जन्म दे दिया था। चिकित्साधीक्षक डॉ. रफि अहमद क्षेत्र में तीन बच्चों का एक साथ जन्म देने वाली यह पहली घटना है।

एक साथ तीन बच्चों को जन्म देने पर रक्तस्राव ज्यादा होने की संभावना रहती है जिससे महिला की जान को खतरा हो सकता है। तीनों बच्चों का वजन भी कम था। आगे के खतरों को देखते हुए महिला को हायर सेंटर देहरादून रेफर किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here