देहरादून: उत्तराखंड में पहली बार आयोजित की गई हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाफल सुधार परीक्षा का परिणाम घोषित हो गया है। शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत की मौजूदगी में परीक्षाफल को घोषित किया गया। खास बात यह है कि हाईस्कूल परीक्षाफल सुधार परीक्षा में जहां 76.23% छात्र उत्तीर्ण हुए तो वहीं इंटरमीडिएट परीक्षा फल सुधार परीक्षा में 76.95% परीक्षार्थी होने में कामयाब हुए।

उत्तराखंड शिक्षा विभाग ने इस बार हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा में अनुत्तीर्ण या कम नंबर पाने वाले परीक्षार्थियों को दोबारा परीक्षा में बैठने और परीक्षाफल को सुधारने का मौका दिया। इस दौरान 7 अगस्त से 12 अगस्त तक परीक्षाफल सुधार परीक्षा आयोजित की गई।

उत्तराखंड शिक्षा विभाग ने इस बार हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा में अनुत्तीर्ण या कम नंबर पाने वाले परीक्षार्थियों को दोबारा परीक्षा में बैठने और परीक्षाफल को सुधारने का मौका दिया. इस दौरान 7 अगस्त से 12 अगस्त तक परीक्षाफल सुधार परीक्षा आयोजित की गई।

अच्छी बात यह रही कि हाईस्कूल और इंटरमीडिएट दोनों ही परीक्षाफल सुधार परीक्षा में परीक्षार्थी बड़ी संख्या में उत्तीर्ण हुए हैं. बता दें कि हाईस्कूल परीक्षाफल सुधार परीक्षा में 11,956 अनुत्तीर्ण परीक्षार्थी और 1,631 उत्तीर्ण परीक्षार्थीयों ने आवेदन किया था, जिसमें से 11,517 परीक्षार्थियों ने यह परीक्षा दी और 8,780 परीक्षार्थी उत्तीर्ण होने में सफल।

इस तरह हाईस्कूल परीक्षाफल सुधार परीक्षा 2023 का परीक्षा का परिणाम कुल 76.23% रहा है। हाईस्कूल की मुख्य परीक्षा का परीक्षाफल 85.17% था। इस तरह परीक्षाफल सुधार परीक्षा के बाद अब हाईस्कूल का परीक्षा फल कुल 92.04 प्रतिशत हो गया है, यानी परीक्षा फल सुधार परीक्षा के बाद ओवरऑल परीक्षा फल में 6.57% की वृद्धि हुई है।

इसी तरह इंटरमीडिएट परीक्षाफल सुधार परीक्षा की बात करें तो इसमें 9346 अनुत्तीर्ण और 773 उत्तीर्ण परीक्षार्थियों ने आवेदन किया था, जबकि 8996 परीक्षार्थी इस परीक्षा में शामिल हुए और 6923 परीक्षार्थियों ने यह परीक्षा उत्तीर्ण कर सफलता हासिल की है।

इंटरमीडिएट परीक्षाफल सुधार परीक्षा का परीक्षाफल 76.95 प्रतिशत रहा। इंटरमीडिएट की मुख्य परीक्षा का परीक्षा फल 80.5% था और अब परीक्षाफल सुधार परीक्षा के परिणाम के बाद परीक्षाफल 86.57 प्रतिशत हो गया है. इस तरह परीक्षा फल सुधार परीक्षा के बाद परीक्षाफल में 5.60 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here