देहरादून : देवभूमि उत्तराखंड में अक्सर आपने हादसों की की खबरे सुनी होंगी. ये हादसे कई कारणों से होते हैं। ओवरलोड इसमें से एक बड़ा कारण है। ऐसा ही एक मामला हरिद्वार से सामने आया है।  हरिद्वार पुलिस ने एक ऐसी बस को पकड़ा है जिसमें रेल के डिब्बे से भी ज्यादा सवारियां भरी हुई थी। इस हैवी बस में रेलगाड़ी के जनरल डिब्बे जितने सवारियां भरी थी। बताया जा रहा है कि ये बस 47 सीटर है। जब इस बस में सवारियों की गिनती की गई तो ये उससे कई अधिक निकली।

आज थाना श्यामपुर पुलिस ने रूटीन चेकिंग में बस नंबर UP 22 T 9127 को चेक किया। यह बस 32 सीट व 15 स्लीपर में पास थी। जिसमें कुल मिलाकर 47 सवारियां सफर कर सकती हैं। इसके उलट जब पुलिस ने बस को रोककर इसके अंदर झांका तो उनके भी होश उड़ गये। इस 47 सीटर बस में रेल के डिब्बे से भी ज्यादा सवारियां भरी हुई थी।

जब सवारियों की गिनती की गई तो ये संख्या 50, 60, 70, 80 नहीं बल्कि 124 निकली। जिसके बाद पुलिस ने बस को सीज कर थाना श्यामपुर में खड़ा कर दिया। सवारियों के लिए अन्य बसों की व्यवस्था कर उन्हें गंतव्य की ओर रवाना किया गया। हैरानी की बात ये है की सांवरिया पीलीभीत उत्तर प्रदेश से देहरादून जा रही थी. बीच में कहीं भी इस बस की चेकिंग तक नहीं हुई। ये बस बिना रोक टोक से सड़कों पर दौड़ रही थी।

इससे पहले भी थाना श्यामपुर पुलिस के 28-08-2023 को चंडीघाट पर देहरादून से लखीमपुर खीरी जा रही (प्रत्येक टिकट ₹700) बस संख्या यूपी 22 एटी 5860 को चेक किया था। बस 32 सीट और 15 स्लीपर, कुल 47 सवारियों पर पास थी, लेकिन उसमें भी 185 सवारियां भरी हुई थी। जिसके बाद उस बस को थाने लाकर सीज किया गया। यात्रियों की परेशानियों को ध्यान में रखते हुए थानाध्यक्ष श्यामपुर ने कंपनी को फोन कर तीन अतिरिक्त बसें मंगाकर सवारियों को उनके गंतव्य लखीमपुर खीरी भेजा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here