देहरादून :उत्तराखंड की राजधानी कहे जाने वाले देहरादून सदियों से एजुकेशन का हब रहा हैं… जिसको लेकर अभिभावक अपने बच्चों को देहरादून के बोर्डिंग स्कूलों में पढ़ते रहे हैं। पूरे भारत के साथ-साथ देश विदेश से भी छात्र-छात्राएं राजधानी देहरादून में पढ़ने के लिए आते हैं। ऐसे में  देहरादून में बड़ी संख्या में रहते हैं। इसको लेकर सांसदों ने उत्तराखंड सरकार से मांग की है की बोर्डिंग स्कूलों में दीपावली पर्व पर छुट्टियां बढ़ाई जाए ताकि वह इस पावन पर्व पर अपने माता-पिता के साथ दिवाली सेलिब्रेट कर सकें। इसको लेकर कई अभिभावकों व सांसदों ने पत्र उत्तराखंड के मुख्यमंत्री को लिखा है।

 सांसद द्वारा मुख्यमंत्री को भेजें पत्र में क्या लिखा है पढ़िए……

विषय: उत्तराखंड के बोर्डिंग स्कूलों के छात्रों के लिए दिवाली के अवसर पर छुट्टियां घोषित करने का अनुरोध

माननीय मुख्यमंत्री जी,

मैं इस अवसर पर लोकसभा क्षेत्र, के नागरिकों की ओर से शुभकामनाएं देता हूं।

2. यह आपके ध्यान में लाया जाता है कि उत्तराखंड राज्य बोर्डिंग स्कूलों का केंद्र है। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून, जिसे “भारत की स्कूल राजधानी” के रूप में भी जाना जाता है, भारत के कुछ बेहतरीन बोर्डिंग स्कूलों का घर है। उत्तराखंड सदियों से अपने शांतिपूर्ण और प्राचीन परिदृश्य में विश्व स्तरीय शिक्षा प्रदान कर रहा है।

3. देशभर से बच्चे गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए उत्तराखंड आते हैं। अपने बच्चों को शिक्षित करने के लिए यह हमेशा माता-पिता की पसंदीदा पसंद रही है। देहरादून में कई पुराने और अच्छी तरह से स्थापित बोर्डिंग स्कूलों के साथ, यह कई माता-पिता द्वारा शिक्षा के लिए सबसे पसंदीदा विकल्पों में से एक बन गया है। ये बच्चे अपनी शिक्षा के लिए अपने परिवारों से दूर रहते हैं, त्योहारों का इंतजार करते हैं ताकि घर वापस जाकर उनके साथ रह सकें। दिवाली एक ऐसा त्यौहार है. यह राष्ट्र के सबसे बड़े त्योहारों में से एक है, लेकिन यह देखा गया है कि राज्य के कई बोर्डिंग स्कूल बच्चों को दिवाली की छुट्टियां नहीं देते हैं, जिससे उन्हें अपने परिवार के साथ समय बिताने और अपनी परंपराओं और संस्कृति के बारे में जानने का अवसर नहीं मिलता है। युवा अवस्था। उनकी छुट्टियों को क्रिसमस की छुट्टियों के साथ जोड़ दिया जाता है, जो उचित नहीं है।

4. उपरोक्त को ध्यान में रखते हुए, आपसे अनुरोध है कि आप इस मामले को देखें और बोर्डिंग स्कूलों को दिवाली के अवसर पर छुट्टियां घोषित करने के लिए आवश्यक निर्देश दें ताकि बच्चे इस पवित्र त्योहार को अपने परिवारों के साथ मना सकें और अपने रिश्ते को मजबूत कर सकें। छोटी सी उम्र में दूर, और हमारी संस्कृति के पीछे की सभी कहानियों को जानने का अवसर।

नमस्कार,

दीपावली का त्योहार हिंदुओं के द्वारा बड़े धूमधाम से दीपावली के पर्व को मनाया जाता है लेकिन बोर्डिंग स्कूलों में देश के कोने-कोने से बच्चे उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में पढ़ रहे हैं। जिस कारण अब अभिभावक व कुछ सांसदों द्वारा  मुख्यमंत्री को पत्र लिखा गया है। जिसमें जिक्र किया गया है कि कम छुट्टी होने के कारण अभिभावक व बोर्डिंग स्कूल के बच्चे दीपावली का त्योहार परिवार के साथ सेलिब्रेट नहीं कर पाते हैं। जिस कारण से बोर्डिंग स्कूलों की छुट्टी को बढ़ाया जाए। अब देखना है कि क्या मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी इस पत्र के बाद क्या एक्शन लेते हैं यह देखने वाली बात होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here