गरमपानी:  अल्मोड़ा – हल्द्वानी हाईवे पर सुप्रसिद्ध कैंची धाम को मंदिर माला मिशन में शामिल होने के बाद व्यवस्थाएं चाक चौबंद करने की कवायद तेज हो गई है। क्षेत्र को जाम से निजात दिलाने को तैयार होने वाले बाईपास में टनल निर्माण प्रस्तावित कर दिया गया है। दो किमी बनने वाले बाईपास में करीब 260 मीटर लंबाई का टनल निर्माण किया जाएगा।

एनएच के सहायक अभियंता के अनुसार सर्वे कर रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को भेज दी गई है जहां से रिपोर्ट स्वीकृति को केंद्रीय सड़क व भूतल मंत्रालय भेजी जाएगी।

हाईवे पर स्थित प्रसिद्ध कैंची धाम देश विदेश के लाखों श्रद्धालुओं का आस्था का केंद्र है। रोजाना हजारों श्रद्धालु बाबा नीम करौरी के दर पर मत्था टेकने पहुंचते हैं। श्रद्धालुओं की बढ़ती भीड़ को देख व्यवस्थाएं चाक चौबंद करने की कवायद भी तेज हो गई है। धाम में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के वाहनों के लिए पार्किंग अस्तित्व में आ चुकी है। हेली सेवा के लिए भी जमीन तलाशी जा रही है। वहीं अब जाम से निजात को कैंची क्षेत्र में बाईपास निर्माण की कवायद भी तेज हो गई है।

हाईवे से हली – हरतपा रोड होते हुए बनने वाले दो किलोमीटर बाईपास से पहाड़ से आने जाने वाले वाहन कैंची मुख्य बाजार में न जाकर बाईपास से आवाजाही करेंगे। एनएच प्रशासन ने बकायदा बाईपास निर्माण को सर्वे भी पूरा कर लिया है।

खास बात यह है की बाईपास में करीब 260 मीटर हाइटेक टनल का निर्माण भी किया जाएगा। संबंधित विभाग ने पहाड़ी से गिरने वाले मलबे व पत्थरों से बचाव व आसपास की आबादी को बचाने के लिए बाईपास में टनल निर्माण प्रस्तावित किया है।

विभागीय अधिकारियों ने दावा किया है कि टनल निर्माण से आवाजाही सुरक्षित हो सकेंगी। एनएच के सहायक अभियंता रमेश चंद्र पांडे के अनुसार 260 मीटर टनल निर्माण का सर्वे पूरा कर रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को भेज दी गई है। केंद्रीय सड़क व भूतल मंत्रालय से भी टनल को हरी झंडी मिलने की उम्मीद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here