हरिद्वार:  शारदीय कांवड़ यात्रियों की संख्या बढ़ने पर पुलिस ने भी कमान संभाल ली है। कांवड़ मेला व महाशिवरात्रि के लिए एक मार्च से आठ मार्च तक यातायात प्लान जारी किया है।

एसपी क्राइम व यातायात पंकज गैरोला ने बताया कि नजीबाबाद हाईवे पर बिजनौर की ओर आने व जाने वाले समस्त भारी वाहन हरिद्वार से मंडावली तक पूर्णतः वर्जित रहेंगे। बताया कि श्रद्धालुओं की भीड़ के दौरान यातायात व्यवस्था सुचारू रखने और हादसों की रोकथाम के लिए यातायात प्लान लागू किया गया है।

यातायात प्लान के अनुसार दिल्ली, मेरठ, मुजफ्फरनगर से स्नान के लिए आने वाले वाहन नारसन, मंगलौर से कोर कालेज, शंकराचार्य चौक होते हुए अलकनंदा, दीनदयाल, पंतद्वीप व चमकादड़ टापू पार्किंग में खड़े किए जाएंगे।

दबाव बढ़ने पर इन वाहनों को सिंहद्वार से देशरक्षक तिराहा की तरफ डायवर्ट कर बैरागी कैंप पार्किंग भेजा जाएगा। पंजाब व हरियाणा से स्नान के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के वाहन भगवानपुर, सालियर, बिझौली चौक होते हुए नगला इमरती, कोर कालेज, बहादराबाद बाइपास होकर हरिद्वार पहुंचेंगे और इन्हें भी अलकनंदा, दीनदयाल, पंतद्वीप व चमकादड़ टापू पार्किंग में पार्क कराया जाएगा।

नजीबाबाद की ओर से आने वाले छोटे वाहनों को अलकनंदा, दीनदयाल, पंतद्वीप व चमकादड़ टापू पार्किंग और बड़े वाहनों को 4.2 से डायवर्ट कर गौरीशंकर-नीलधारा पार्किंग भेजा जाएगा। कांवड़ यात्रियों के समस्त वाहनों को गौरीशंकर-नीलधारा पार्किंग में पार्क कराया जाएगा।

जबकि देहरादून/ऋषिकेश से स्नान के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के वाहन मोतीचूर पार्किंग, सिडकुल व शिवालिकनगर की ओर से आने वाले वाहन रानीपुर मोड़ से होते हुए प्रेमनगर आश्रम चौक से सर्विस लेन से ऋषिकुल मैदान पार्किंग में खड़े किए जाएंगे।

दिल्ली की तरफ से आने वाली समस्त पर्यटक बसों व ट्रैक्टर ट्रालियों को ऋषिकुल मैदान, सेफ पार्किंग, हरिराम इंटर कालेज में पार्क किया जाएगा। नजीबाबाद से हरिद्वार आने वाली बसों का अड्डा गौरी शंकर पार्किंग में रहेगा। नजीबाबाद से देहरादून जाने वाले हल्के वाहन व बस आदि 4.2 से गौरी शंकर-हनुमान चौक, दक्षिण काली तिराहा, भीमगोड़ा बैराज, हाईवे से चंडी घाट चौक अंडर पास से यू-टर्न लेकर देहरादून को प्रस्थान करेंगे।

नजीबाबाद से हरिद्वार आने वाले भारी वाहन (आवश्यक सेवाओं को छोड़कर) मंडावली से डायवर्ट होकर बालावाली पुल से होते हुए लक्सर, पथरी से सिंहद्वार होते हुए जा सकेंगे। मीरापुर मुजफ्फरनगर होते हुए भी जा सकेंगे।

इस तरह देहरादून से ऊधमसिंह नगर जाने वाले भारी वाहन सिंहद्वार से पथरी, लक्सर, बालावाली पुल, मंडावली होते हुए ऊधमसिंह नगर जा सकेंगे।

आटो, विक्रम व ई-रिक्शा के लिए भी प्लान
यातायात का दबाव बढ़ने पर देहरादून, ऋषिकेश की तरफ से आने वाले आटो, विक्रम को जयराम मोड़ से यूटर्न कर वापस भेजा जाएगा। ज्वालापुर से आने वाले आटो, विक्रम और ई-रिक्शा शिवमूर्ति तिराहा से तुलसी चौक से देवपुरा तिराहे से वापस जाएंगे।

जगजीतपुर से आने वाले आटो, विक्रम व ई-रिक्शा सिंहद्वार से वापस जाएंगे। कनखल से आने वाले आटो, विक्रम व ई-रिक्शा तुलसी चौक से वापस जाएंगे। बीएचईएल की तरफ से आने वाले विक्रम व आटो रिक्शा भगत सिंह चौक होते हुए टिबड़ी फाटक, पुराना रानीपुर मोड़ से ऋषिकुल तिराहा अंदर से वापस जाएंगे। हिलबाइपास से आने वाले आटो/विक्रम व ई-रिक्शा बिल्केश्वर तिराहे से वापस जाएंगे।

यात्री बाहुल्य क्षेत्र में जीरो जोन…

सीओ यातायात नताशा सिंह ने बताया कि चंडी चौक से वाल्मिकी चौक और शिवमूर्ति चौक तक जीरो जोन रहेगा। शिवमूर्ति चौक से हरकी पैड़ी तक जीरो जोन रहेगा। साथ ही भीमगौड़ा बैरियर से हरकी पैड़ी तक जीरो जोन रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here