उत्तराखंड: चारधाम यात्रियों के लिए खुशखबरी है। केदारनाथ धाम के कपाट इस साल 10 मई को खुलने की घोषणा हो गई है। केदारनाथ धाम ग्यारहवां ज्योतिर्लिंग है। इस साल की चारधाम यात्रा के लिए बाबा केदार के कपाट शुक्रवार 10 मई की सुबह 7 बजे खुलेंगे।

केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की घोषणा आज महाशिवरात्रि पर की गई। आज महाशिवरात्रि के पर्व पर पंचकेदार गद्दीस्थल श्री ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ में बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति अध्यक्ष अजेंद्र अजय की उपस्थिति में आयोजित धार्मिक समारोह में कपाट खुलने की तिथि तय हुई। भगवान केदारनाथ की पंचमुखी भोग मूर्ति की 5 मई को पंचकेदार गद्दी स्थल श्री ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ में भैरव नाथ जी के साथ पूजा होगी. पंचमुखी डोली 6 मई को श्री केदारनाथ धाम प्रस्थान करेगी। विभिन्न पड़ावों से होकर 9 मई शाम को डोली केदारनाथ धाम पहुंचेगी। इसके बाद 10 मई को विधि विधान के साथ केदारनाथ धाम के कपाट चारधाम यात्रा 2024 के लिए खोल दिए जाएंगे।

केदारनाथ मंदिर के कपाट खुलने की तारीख तय करते समय केदारनाथ के रावल भीमाशंकर लिंग भी मौजूद थे। हर वर्ष महाशिवरात्रि पर्व पर बाबा केदार के कपाट खुलने की तिथि घोषित होती है। इस मौके पर ओंकारेश्वर मंदिर को कई कुंतल फूलों से सजाया गया है। पिछले साल केदारनाथ यात्रा के सभी रिकॉर्ड टूट गए थे। इस बार उससे भी ज्यादा श्रद्धालुओं के केदारनाथ आने की उम्मीद है।

श्री केदारनाथ, द्वितीय केदार श्री मदमहेश्वर मंदिर लिए पुजारीगणों को कार्य दायित्व दिया गया। श्री केदारनाथ धाम हेतु शिवशंकर लिंग पूजा का दायित्व संभालेंगे। श्री मदमहेश्वर हेतु टी गंगाधर लिंग पूजा का दायित्व निभायेंगे। श्री बागेश लिंग अतिरिक्त में रखे गये हैं। शिव लिंग चपटा श्री ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ में पूजा-अर्चना करेंगे।

चारधामों में से एक बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि पहले ही घोषित हो चुकी है। बदरीनाथ धाम के कपाट 12 मई को खुल रहे हैं। बदरीनाथ धाम उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित है। बदरीनाथ धाम को भू वैकुंठ भी कहते हैं। ये मंदिर भगवान नारायण को समर्पित है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here