बिहार विधानसभा चुनाव का बिगुल बज गया है। चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी दी है कि बिहार में तीन चरणों में चुनाव करवाया जाएगा। पहले चरण में 71, दूसरे चरण में 94 सीटों पर जबकि तीसरे चरण में 78 सीटों पर चुनाव होगा। पटना में पहले चरण में चुनाव करवाया जाएगा।

वही आज से चुनाव आचार संहिता लागू कर दी गई है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि कोरोना काल में यह पहला चुनाव है। उन्होंने के कहा कि पूरे विश्व में 70 देशों ने चुनाव को टाला है। उन्होंने कहा चुनाव नागरिकता का लोकतांत्रिक अधिकार है। पीसी में उन्होंने कहा कि कोरोना को देखते हुए मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की संख्या घटाई गई है। 1 बूथ पर सिर्फ एक हजार मतदाता होंगे।

ये भी पढ़ें: नहीं रहे मशहूर गायक एसपी बालासुब्रमण्यम

सुनील अरोड़ा ने कहा कि 46 लाख मास्क का इस्तेमाल होगा। वहीं उन्होंने बताया कि 6 लाख पीपीई कीट का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि 6 लाख फेस शिल्ड का इस्तेमाल किया जाएगा। उन्होंने बताया कि बिहार चुनाव में 23 लाख ग्लव्स, 7 लाख हैंड सैनिटाइजर्स का इंतजाम होगा। बिहार में 7 करोड़ 79 लाख वोटर्स हैं, वहीं महिला वोटरों की संख्या 3 करोड़ 39 लाख है।

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने बिहार में विधानसभा चुनाव टाले जाने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई से इनकार किया है। याचिकाकर्ता ने राज्य में कोरोना के चलते बिगड़े हालात का हवाला दिया था। कोर्ट ने कहा- हम पहले ही साफ कर चुके है कि चुनाव आयोग हालात के मुताबिक सभी चीजों को ध्यान में रखकर फैसला लेने में समर्थ है। हालांकि, 2015 के चुनाव में चुनाव आयोग ने बिहार में पांच चरणों में चुनाव कराया था, जिसकी तारीखों का ऐलान 9 सितंबर को ही कर दिया गया था। बिहार चुनाव 2015 के नतीजे 8 नवंबर को आए थे,इस चुुुनाव में महागठबंधन को बहुमत मिली थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here