टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी को चिट्ठी लिखने के एक दिन बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर सुरेश रैना को भी चट्ठी लिखी है। प्रधानमंत्री ने रैना को शुभकामनाएं दी हैं। प्रधानमंत्री मोदी की चिट्ठी को ट्विटर पर शेयर कर रैना ने आभार व्यक्त किया। सुरेश रैना ने भी 15 अगस्त के दिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था।

मैं इसे रिटायरमेंट तो नहीं कहूंगा…

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने लेटर में लिखा है, “15 अगस्त को आपने अपनी जिदंगी से जुड़ा एक बड़ा फैसला लिया। मैं इसे रिटायरमेंट तो नहीं कहूंगा, क्योंकि अभी आप युवा और ऊर्जावान हैं। आप क्रिकेट फील्ड पर अपनी पारी को समाप्त करने के बाद अपनी जिंदगी की नई पारी के लिए पैड बांध रहे हैं।”

वहां से यहां तक का सफर शानदार…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिखा है, “आपने क्रिकेट को जीया है। खेल के प्रति आपकी लगन बचपन से ही थी और लखनऊ में आपने शुरुआत की। वहां से यहां तक का सफर शानदार रहा है। तीनों फॉर्मेट में देश का प्रतिनिधित्व करने के बाद आपको देश से काफी स्नेह मिला है। ये पीढ़ी आपको सिर्फ एक बल्लेबाज के तौर पर नहीं, बल्कि गेंदबाज के तौर पर भी याद रखेगी, क्योंकि आपने कप्तान को उस समय विकेट निकालकर दिया है, जब टीम को जरूरत थी। आपकी फील्डिंग भी सभी को प्रेरित करेगी।”

भारत कभी भी आपके वर्ल्ड कप 2011 के योगदान को नहीं भूलेगा…

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे लिखा, “आपने मैदान पर फील्डर के तौर पर जितने रन बचाए हैं उनको गिनने में दिन लग जाएंगे। एक बल्लेबाज के तौर पर खासतर टी20 क्रिकेट में आपने दमदार प्रदर्शन किया है। टी20 क्रिकेट आसान प्रारूप नहीं है।” पीएम मोदी ने वर्ल्ड कप 2011 के रैना के योगदान को भी याद करते हुए लिखा है, “भारत कभी भी आपके वर्ल्ड कप 2011 के योगदान को नहीं भूलेगा, खासकर आखिर के मैचों में। मैंने अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड कप के क्वार्टरफाइनल में लाइव देखा था। आपकी वो पारी टीम की जीत के लिए अहम थी। मैं पुरजोर तरीके से कह सकता हूं कि फैंस आपके कवर ड्राइव्स को मिस करेगी, जिसका कभी मैं भी साक्षी रहा हूं।”

आपने अपना ही नहीं, बल्कि टीम का और देश का भी…

उन्होंने आगे कहा है, “खिलाड़ी सिर्फ फील्ड पर ही नहीं, बल्कि मैदान के बाहर भी अपना योगदान देते हैं। आपकी फाइटिंग स्पिरिट सभी याद रहेगी, क्योंकि आपने चोटों को मात देकर दमदार वापसी की थी। उसी समय आपने टीम भावना का भी उदाहरण पेश किया। आपने अपना ही नहीं, बल्कि टीम का और देश का भी मान बढ़ाया है। आप जैसे विपक्षी टीमों के विकेट को सेलिब्रेट करते थे, वो अद्भुत था।”

आपने महिला सशक्तिकरण, स्वच्छ भारत और…

प्रधानमंत्री ने आगे लिखा है, “आपने महिला सशक्तिकरण, स्वच्छ भारत और जरूरतमंदों की मदद कर नेक काम किए हैं। आप भारत की जड़ों से जुड़े हुए हैं और इस तरह युवाओं को प्रेरित करते हैं। मुझे उम्मीद है कि आपके जीवन की नई पारी भी उतनी ही सफल होगी, जितनी क्रिकेट की रही है। उम्मीद है कि अब आप पत्नी प्रियंका, बेटी ग्रेसिया और बेटे रियो के साथ ज्यादा समय बिताएंगे। उस सभी चीजों के लिए शुक्रिया जो आपने देश के लिए किया है।”

रैना ने प्रधानमंत्री मोदी के चिट्ठी का जवाब देते हुए लिखा लिखा, ‘जब हम खेलते हैं, तब हम अपना खून और पसीना देश के नाम कर देते हैं। इससे बेहतर तारीफ कुछ और नहीं हो सकती जब आपको लोगों से प्यार मिलता है और देश के पीएम का स्नेह प्राप्त होता है। नरेंद्र मोदी जी आपकी प्रशंसा भरे शब्दों और शुभकानाओं के लिए शुक्रिया। मैं कृतज्ञता से इसे स्वीकार करता हूं। जय हिंद।’

वहीं इससे पहले 20 अगस्त को पीएम मोदी ने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को भी चिट्ठी लिखकर भारतीय क्रिकेट में उनके योगदान की जमकर तारीफ की थी। मोदी ने धोनी को लिखा था कि उन्होंने छोटे शहर से आने वाले युवाओं को एक बड़ा ख्वाब देखने की प्रेरणा दी है। माही में नए भारत की आत्मा झलकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here