• उत्तराखंड में बीज बम अभियान से ज्यादा हासा
  • मानव और वन्यजीवों के बीच बढे संघर्ष को कम करने के लिये शुरू किये गये बीज बम अभियान से जुड़ा हिमालयन एरोस्पोर्ट्स एसोसिएशन (हासा)

रविवार को साहसिक खेल को बढ़ाव देने वाले हिमालयन एरोस्पोर्ट्स एसोसिएशन (हासा) की मुख्य गतिविधि मे बीज बम शमिल किया गया। एसोसिएशन के पदाधिकारियो व बीज बम अभियान के प्रणेता की मौजूदगी मे हासा के पैरामोटर पायलट  विनय सिंह व हर्ष सचान ने आशा रोड़ी व मोहंड के बीच सड़क मार्ग से आधा किलोमीटर अंदर जंगल में बीज बम गिराकर इस अभिनव पहल का शुभारंभ किया।

हासा व जाड़ी संस्थान के बीच बीज बम को उपलब्ध करवाने की सहमती बनी…

हासा के द्वारा सितम्बर से कराई जाने वाली व्यवसायिक पैराग्लाईडिंग जॉय राइड्स करने वाले पर्यटकों से अनिवार्य रूप से बीज बम के पैकेट्स दिये जायेगे। जिसे हवा मे उड़ते हुये वे जंगलो मे डालेगे। अनिवार्य रूप से एक पैकेट होगा उससे ज्यादा वह अपनी रुचि के अनुसार लेगा। इस पूरे अभियान से हम उन पर्यावरण प्रहरी मित्रों को भी आत्म निर्भर बनाने में सहयोग प्रदान करेंगे जो इस प्रक्रिया मे अपने श्रम से बीज बम बना रहे है।

बीज बमअभियान मे उपयोग हो रही 1 पैरा मोटर पौड़ी जनपद की है, और इसे प्रथम बार जिलाधिकारी  धिराज गर्ब्याल के सुझाव और सहमती से बीज बम अभियान हेतु इस्तेमाल किया जा रहा है। आगामी वर्षों में पौड़ी में इस्तेमाल की जाने वाली फ़्लाइंग मशीनों और पैरा ग्लाइडरों के जरिये सतपुली, कोट्द्वार, व पौड़ी क्षेत्र के जंगली व उजाड इलाकों में हवा से “बीज बम वर्षा” की जाने की योजना की जाने की उम्मीद की जा रही है।

जॉय राइड्स में पर्यटकों को बीज के पैकेट्स दिए जाना सुनिश्चित किया गया है, जिससे हर पर्यटक जो सतपुली ऐरोस्पोर्ट्स के अनुभव के लिए आते हैं वो भी कुछ बीज बम अपनी हवाई यात्रा के दौरान गिराकर इस अभियान में अपना योगदान देंगे।

बीज बम अभियान की शुरुआत…

  • वर्ष 2017 से उत्तरकाशी से अभियान की शुरुआत की गई ।
  • अभियान को विस्तार देने के लिये वर्ष 2019 से जुलाई माह मे बीज बम अभियान सप्ताह मनाया जाता है।
  • बीज बम अभियान से देश के 15 राज्य जुड़ चुके है।
  • इस वर्ष प्रवासियो के द्वारा क्वराइन्टीन के दौरान भी बीज बम बनाये गये।
  • जन्मदिन व अन्य विषेश दिन को यादगार बनाने के लिये लोग बीज बम अभियान से जुड़ रहे है।

आज के कार्यक्रम मे हासा के अध्यक्ष  शरन रतूड़ी व उपाध्यक्ष मनीष जोशी ने दोनों पायलट्स को आवश्यक ग्राउंड सपोर्ट प्रदान की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here