ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोरोना वैक्सीन को परीक्षण के मामले में सबसे आगे माना जा रहा था लेकिन, दुनिया को उस वक्त सबसे बड़ा झटका लगा जब यूनिवर्सिटी के वैक्सीन परीक्षण को रोकना पड़ा। कोविड वैक्सीन के परीक्षण में एक वॉलेंटियर के बीमार पड़ने पर ऑक्सफोर्ड ने परीक्षण स्थगित कर दिया है। ब्रिटेन में शोधकर्ता वॉलेंटियर के बीमार पड़ने की जांच शुरू कर दी गई है। हालांकि, वैक्सीन से होने वाले प्रतिकूल प्रभाव की प्रकृति का अभी पता नहीं चल पाया है।

एस्ट्राजेनेका के प्रवक्ता ने कहा, “ऑक्सफोर्ड की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जारी परीक्षण का मुआयना किया गया। इस दौरान हमने साइड इफेक्ट देखकर खुद से वैक्सीन के परीक्षण को रोक दिया। अब स्वंतत्र कमेटी को सुरक्षित डेटा का अवलोकन करने का मौका होगा।”शोधकर्ताओं का कहना है जब बड़े पैमाने पर परीक्षण होता है तो साइड इफेक्ट का होना सामान्य है। अब परीक्षण के समय पर संभावित प्रभाव को कम करने के लिए जांच तेज की जा रही है।

परीक्षण को स्थगित करने का मतलब आम तौर से नए वॉलेंटियर पर वैक्सीन देना होगा। मगर वैज्ञानिकों पर महामारी को रोकने में मददगार वैक्सीन के विकसित करने का बहुत दबाव है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि गंभीर प्रतिकूल प्रभाव वैक्सीन दिए जाने के बाद इंजेक्शन से नहीं होता है और न ही आकस्मिक स्वास्थ्य समस्या होती है। जब वैक्सीन का परीक्षण बड़े समूह पर किया जाता है तो कुछ लोगों को मेडिकल परीक्षण के समय स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या पैदा होती है। लेकिन, इससे कारण और प्रभाव साबित नहीं होता। इस बीच शोधकर्ता जांच कर पता लगाने की कोशिश करते हैं कि वैक्सीन और स्वास्थ्य समस्या का कोई संबंध तो नहीं है।

जुलाई में परीक्षण के शुरुआती नतीजों में वैक्सीन के सुरक्षित होने की बात सामने आई थी। उसने वॉलेंटियर पर मजबूत इम्यून रिस्पॉंस भी पैदा किया था मगर, अब एक हजार वॉलेंटियर में से आधे ने इंजेक्शन की जगह पर हल्का या औसत साइड इफेक्ट्स की बात कही है। साइड इफेक्ट्स में बुखार, सिर में दर्द, मांसपेशियों में दर्द, तकलीफ शामिल है।

फिलहाल कोरोना वैक्सीन के तीसरे चरण के परीक्षण में करीब 30 हजार वॉलेंटियर शामिल हैं। दुनिया भर में करीब एक दर्जन जगहों पर कोरोना वैक्सीन का परीक्षण चल रहा है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन परीक्षण के मामले में सबसे आगे है।यहां आपको बता दें कि, रूस ने सबसे पहले कोरोना वैक्सीन तैयार करने का दावा किया है और इसकी पहली खेप आम जनता के लिए लांच भी कर दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here