टिहरी: आखिरकार टिहरी के लोगों को लंबे इंतजार के बाद सौगात मिली ही गई है। डोबरा-चांठी पुल पर वाहनों का ट्रायल सफल रहा। मुख्य झूला पुल के 440 मीटर स्पॉन पर कोरियाई कंसलटेंट, कार्यदायी संस्था, लोनिवि के अधिकारियों की मौजूदगी में साढ़े 15-15 टन वजन के 14 ट्रकों को दौड़ाया गया। साथ ही 30-30 मीटर की दूरी पर लोडेड वाहनों को खड़ा रखा गया।

भारत में इस तरह का यह पहला भारी वाहन झूला पुल…

ट्रायल को सफल बताते हुए लोनिवि के ईई और प्रोजेक्ट मैनेजर एसएस मखलोगा ने कहा कि भारत में इस तरह का यह पहला भारी वाहन झूला पुल है। बताया कंसलटेंट की रिपोर्ट के बाद सरकार जल्द पुल पर वाहनों की आवाजाही शुरू करने को हरी झंडी देगी।14 साल से बांध प्रभावित क्षेत्र प्रतापनगर, थौलधार और उत्तरकाशी के गाजणा पट्टी की दो लाख की आबादी के आवागमन को बन रहे डोबरा-चांठी पुल पर रविवार को वाहनों का ट्रायल किया गया। कोरिया के योसीन कॉरपोरेशन के कंसलटेंट जैकी किम के नेतृत्व में सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक वाहनों का ट्रायल किया गया।

जैकी किम अपनी टीम के साथ कंट्रोल रूम से वाहनों के भार से…

जैकी किम अपनी टीम के साथ कंट्रोल रूम से वाहनों के भार से पुल पर पड़ने वाले दबाव की जानकारी लेते रहे। लोनिवि के ईई एवं पुल के प्रोजेक्ट मैनेजर एसएस मखलोगा ने बताया कि पुल पर वाहनों की लोड टेस्टिंग सफल रही है। बताया कि टॉवरों पर लगे स्टील सस्पेंडरों का अधिकतम डिफ्लेक्शन (नीचे की ओर झुकाव) 50 एमएम से अधिक नहीं होना चाहिए। इस दौरान सभी 14 वाहनों के लोड के बावजूद टॉवरों का नीचे को झुकाव यथावत रहा है। बताया कि इस माह के अंत तक पुल के शेष कार्यों को पूरा करवाया जाएगा। दूसरी ओर स्थानीय विधायक विजय सिंह पंवार ने डोबरा पहुंचकर इंजीनियरों से वाहनों के ट्रायल की जानकारी ली।

प्रताप नगर के लोगों को नई टिहरी बाजार पहुंचने में करीब 5 घंटे…

इस पुल के बनने से करीब ढाई लाख की आबादी की मुश्किल काम हो जाएगी पहले जहां प्रताप नगर के लोगों को नई टिहरी बाजार पहुंचने में करीब 5 घंटे लगते थे। वहीं अब पुल के बनने के बाद यह दूरी घटकर सिर्फ डेढ़ घंटे रह जाएगी। इसके साथ ही स्वास्थ्य सेवाओं और शिक्षा के हालातों में भी सुधार होगा।

ये भी पढ़ें: सरकार हमारी नाकारी है, बेटियों को बचाने की जिम्मेदारी खुद हमारी है…

आपको बता दें टिहरी बांध प्रभावित प्रताप नगर और उत्तरकाशी के गजना छेत्र की बड़ी आबादी को जोड़ने वाले डोबरा चांठी पुल की कुल लंबाई 725 मीटर है। इसमें सस्पेंशन ब्रिज 440 मीटर लंबा है इसमें 260 मीटर आरसीसी डोबरा साइड और 25 मीटर स्टील गार्डर चाची साइड है पुल की चौड़ाई 7 मीटर है। अब तक इस पुल की लागत लगभग 3 अरब की गई है और 2006 में यह पुल बनना शुरू हुआ था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here