रुद्रप्रयाग: चारधाम यात्रा पर तीर्थ यात्रियों की आमद लगातार बढ़ने से देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड ने अब बदरीनाथ और केदारनाथ धाम में प्रतिदिन दर्शन के लिए निर्धारित संख्या को बढ़ाकर तीन हजार कर दिया है। वहीं गंगोत्री में 900 और यमुनोत्री में 700 तीर्थयात्री दर्शन कर सकते हैं।

देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड ने चारधाम यात्रा के लिए पिछले दिनों राज्य से बाहर के यात्रियों के लिए कोरोना मुक्त जांच रिपोर्ट लाने की बाध्यता हटा दी थी, जिसके बाद धामों के दर्शन के लिए ई-पास मांगने वालों की संख्या में भारी वृद्धी हुई थी। इसी के मद्देनजर बोर्ड ने चारों धामों के दर्शन हेतु तीर्थयात्रियों की अधिकतम संख्या को बढ़ा दिया है।

ये भी पढ़ें: अटल आदर्श विद्यालयों में हिंदी व अंग्रेजी दोनों माध्यम का हो विकल्प: सीएम रावत

बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रविनाथ रमन ने बताया कि अब बदरीनाथ धाम में प्रतिदिन 3000, केदारनाथ में 3000, गंगोत्री में 900 तथा यमुनोत्री में 700 तीर्थयात्री दर्शन कर सकेंगे। इससे पहले, बोर्ड ने चमोली, रूद्रप्रयाग एवं उत्तरकाशी के जिलाधिकारियों से इस संबंध में रिपोर्ट मांगी थी। ताकि सुविधाओं के अनुसार तीर्थयात्रियों की संख्या बढाई जा सके।

बदरीनाथ चमोली जिले में, केदारनाथ रूद्रप्रयाग जिले में तथा गंगोत्री और यमुनोत्री उत्तरकाशी जिले में स्थित है। पहले बदरीनाथ जाने के लिये 1200, केदारनाथ के लिये 800, गंगोत्री के लिये 600 तथा यमुनोत्री के लिये अधिकतम 400 श्रद्धालुओं को ही अनुमति दी जा रही थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here