चमोली:  केदारनाथ धाम के लिए पिछले छह माह से बंद पड़ी हेली सेवा आज से शुरू हो गई है। आज सुबह छह बजे से केदारनाथ के लिए आठ हेली कंपनियों ने अपनी हेलीकॉप्टर सेवा शुरू कर दी है। वहीं पर्यटकों के लिए कोरोना जांच रिपोर्ट लाने की अनिवार्यता खत्म की गई जिसके बाद अभी तक चारों धामों में हजारों यात्री दर्शन कर चुके हैं। साथ हीकेदारनाथ जाने वाले यात्रियों के लिए ई-पास की अनिवार्यता भी नहीं होगी।

आपको बता दें कि ऐरो एविएशन द्वारा इस बार गुप्तकाशी व सोनप्रयाग हेलीपैड से धाम के लिए हेलीकॉप्टर सेवा संचालित की जा रही है। केदारनाथ के लिए प्रति यात्री किराया गुप्त काशी से 3875 रुपये, फाटा से 2360, सिरसी से 2340 रुपये निर्धारित किया गया है। हेली सेवा से जाने वाले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग, स्वास्थ्य परीक्षण के जांच की व्यवस्था एविएशन कंपनियों के माध्यम से की जाएगी।

ये भी पढ़ें: अब घर बैठे इस आसान तरीके से खुद कीजिये अपने मोबाइल से CORONA TEST

बता दें कि केदारनाथ धाम आने वाले यात्रियों को पहले से रजिस्ट्रेशन कराना होगा। जिसके लिए वे लोग GMVN के वेब पोर्टल ( https://gmvnonline.com/) पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। बता दें कि केदारनाथ की हेली सेवाओं के लिए अब तक 850 लोग बुकिंग करा चुके हैं।

धाम की यात्रा में तैनात सभी कर्मचारियों की 15 दिन में कोरोना टेस्टिंग की जाएगी। इसके अलावा केदारनाथ धाम के मुख्य पुजारी की भी हर दिन थर्मल स्कैनिंग, ब्लड प्रेशर चेक और ऑक्सीजन की जांच की जाएगी। ड्यूटी पर तैनात सभी अधिकारी और कर्मचारियों खुद मास्क लगाने के साथ-साथ यात्रियों को भी मास्क पहनने के लिये जागरुक करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here