पूरी दुनियाभर में कोरोना के बढ़ते कहर के बीच कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने को लेकर कवायद जारी है। इस बीच लोगों को एक और झटका लगा है, अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने अपनी कोरोना वैक्सीन के ट्रायल पर रोक लगा दी है।

जी हां हाल ही में अमेरिका की ड्रग मेकर कंपनी ‘जॉनसन एंड जॉनसन’ की कोरोना वैक्सीन के साइड इफेक्ट से एक वॉलंटियर की तबीयत बिगड़ गई। इसके बाद कंपनी ने वैक्सीन के ट्रायल पर अस्थायी रूप से रोक लगा दी है। बता दें कि ‘जॉनसन एंड जॉनसन’ तीसरे फेज का ट्रायल कर रहा था।

ये भी पढ़े: दो दिनों तक चले रेस्क्यू के बाद निकाले गए बीजेपी नेता समेत दो के शव, सीएम ने दी श्रद्धांजलि

शुरुआत में लोगों को उम्मीद थी कि जल्द ही कोरोना की वैक्सीन बन जाएगी, लेकिन बार- बार क्लीनिकल ट्रायल्स में आ रही दिक्कतों से लोगों की उम्मीद को एक फिर झटका लगा है। इससे पहले एस्ट्राजेनेका ऑक्सफोर्ड के सहयोग से तैयार की जा रही वैक्सीन में भी साइड इफेक्ट सामने आया था।

वहीं जॉनसन एंड जॉनसन ने एक बयान जारी कर कहा, “हम अपने कोविड-19 के क्लीनिकल ट्रायल्स पर अस्थायी रूप से रोक लगा दी हैं। उन्होंने बताया कि स्टडी के दौरान एक वॉलंटियर की अचानक तबीयत बिगड़ने की वजह से यह फैसला लिया गया है। इस प्रतिबंध में तीसरे चरण का ट्रायल भी शामिल है।”

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here