चमोली: उत्तराखंड के चारधाम के कपाट बंद होने की तिथि घोषित कर दी गई है। कपाट बंद होने के बाद आगामी छह माह तक इन धामों की पूजा धामों के गद्दीस्थल व डोली स्थल पर होगी। कपाट बंद होने के साथ ही चारधाम यात्रा का भी समापन हो जाएगा।

15 नवंबर को गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट बंद होंगे। दोपहर 12.15 मिनट पर कपाट बंद करने के शुभ मुहूर्त निकला है। इसके बाद 12:30 मिनट पर गंगोत्री धाम से मां गंगा की डोली मुखबा मुखीमठ के रवाना होगी और वहीं रात्रि विश्राम करेगी। अगले दिन सुबह 16 नवंबर को मुखीमठ में मां गंगाजी मुख्य मंदिर में विराजमान हो जाएंगी। यहीं मां गंगा की शीतकालीन पूजा होगी।

ये भी पढ़ें:Dussehra Special: जानिए 10 सिर क्यों थे रावण के…!

बता दें कि श्री बदरीनाथ धाम के कपाट 19 नवंबर शांय 3 बजकर 35 मिनट पर शीतकाल हेतु बंद किये जायेंगे। वहीं श्री केदारनाथ धाम भैयादूज 16 नवंबर को कपाट प्रात: 8.30 बजे बंद होंगे। यमुनोत्री धाम के कपाट भैयादूज के अवसर पर 16 नवंबर को पूर्वाह्न में बजे बंद होंगे। साथ ही श्री गंगोत्री धाम अन्नकूट के अवसर पर 15 नवंबर पूर्वाह्न में कपाट शीतकाल के लिए बंद होंगे।

देवास्थानम बोर्ड द्वारा मिली जानकारी के अनुसार द्वितीय केदार मद्महेश्वर जी के कपाट 19 नवंबर को प्रात: 7 बजे बंद होंगे तो वहीं तृतीय केदार तुंगनाथ जी के कपाट 4 नवंबर 11.30 बजे बंद होंगे। मद्महेश्वर मेला 22 नवंबर को आयोजित होगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here