अगर मन में कुछ कर गुजरने की चाह हो तो बड़ी से बड़ी मुश्किल भी आसान हो जाती है। कुछ ऐसा ही कर दिखाया उत्तराखंड के इस गांव ने।

उत्तराखंड में कई ऐसे गांव हैं जहां से लोग पलायन करके शहरों में जा बसे हैं और गाँव के गाँव खाली हो चुके हैं । लेकिन इसी उत्तराखंड में एक गांव ऐसा भी है जहाँ से आज के समय में एक भी व्यक्ति पलायन करके नहीं गया है । यहाँ पलायन लगभग शून्य के बराबर है ।

ये भी पढ़ें: जानें क‍िस तरह शुरू हुई करवा चौथ व्रत की परंपरा, सबसे पहले किसने रखा था व्रत

मसूरी से करीब 20 किलोमीटर दूर टिहरी ज़िले के जौनपुर विकास खंड स्थित रौतू की बेली गाँव उत्तराखंड में पनीर विलेज के नाम से मशहूर है । करीब 1500 लोगों की आबादी वाले इस गाँव में 250 परिवार रहते हैं और गाँव के सभी परिवार पनीर बनाकर बेचने का काम करते हैं । रौतू की बेली गांव के पूर्व ब्लॉक प्रमुख कुंवर सिंह पंवार ने ही इस गांव में सबसे पहले पनीर बनाने का काम 1980 में शुरू किया था ।

कुंवर सिंह बताते हैं, “1980 में यहाँ पनीर पाँच रुपये प्रति किलो बिकता था । उस समय पनीर यहाँ से मसूरी स्थित कुछ बड़े स्कूलों में भेजा जाता था । वहाँ इसकी डिमांड रहती थी ।” उनके मुताबिक़ 1975-76 में इस इलाके में गाड़ियाँ चलनी शुरू हुईं थीं तब यहाँ से बसों और जीपों में रखकर पनीर मसूरी भेजा जाता था । यहाँ आसपास के इलाकों में तब पनीर नहीं बिकता था क्योंकि लोग पनीर के बारे में इतना जानते नहीं थे । यहाँ के लोग ये भी नहीं जानते थे कि पनीर की सब्ज़ी क्या होती है ।

कुंवर सिंह बताते हैं, “पहले यहाँ पनीर का उत्पादन ख़ूब होता था। करीब 40 किलो पनीर एक दिन में यहाँ हो जाया करता था । फिर धीरे-धीरे उत्पादन में कमी आने लगी लेकिन 2003 के बाद फिर से उत्पादन में तेज़ी देखने को मिली ।” कुंवर सिंह बताते हैं, 2003 में उत्तराखंड राज्य बनने के बाद इस गांव को उत्तरकाशी ज़िले से जोड़ने वाली एक रोड बनी जिसकी वजह से यहाँ के लोगों को काफ़ी फ़ायदा हुआ । उत्तरकाशी जाने वाली रोड के बन जाने की वजह से इस गाँव से होकर देहरादून और उत्तरकाशी आने-जाने वाले लोगों की संख्या बढ़ी है ।

यहां का पनीर पहले से ज़्यादा प्रचलित हुआ । इस रोड से आने-जाने वाले लोग अक्सर यहीं से आकर पनीर ख़रीदने लगे यहाँ लोगों का पनीर अलग अलग गाँव में बिकने लगा । रौतू की बेली गाँव के पनीर में मिलावट न होने और सस्ता होने की वजह से देहरादून तक के लोग इसको ख़रीदने लगे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here