टिहरी: प्रताप नगर क्षेत्र को जोड़ने वाला डोबरा चांठी पुल आज जनता को समर्पित कर दिया गया है। टिहरी झील के उपर देश का सबसे बड़ा डोबरा-चांठी मोटरेबल झूला पुल बनकर तैयार हो गया है, जिसका उद्घाटन आज मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत द्वारा किया गया।

आपको बता दें कि डोबरा चांठी पुल की क्षमता 16 टन भार सहन करने की है और इसकी उम्र 100 वर्ष तक बताई गई है। इस पुल की चौड़ाई 7 मीटर है जिसमें मोटर मार्ग की चौड़ाई 5.5 मीटर और फुटपाथ की चौड़ाई 0.75 मीटर है इसके निर्माण में 3 अरब रुपए खर्च हुए।

वर्ष 2006 में डोबरा चांठी पुल का निर्माण शुरू हुआ  और विषम परिस्थितियों के चलते 2010 में इस पुल का काम बंद हो गया था। 2010 में पुल का निर्माण लगभग 1.35 अरब खर्च हो चुके थे। दोबारा साल 2016 में लोक निर्माण विभाग ने 1.35 अरब की लागत से इस पुल का निर्माण कार्य शुरू कराने का निर्णय लिया।

साल 2018 में एक बार फिर काम में व्यवधान पड़ा जब निर्माणाधीन पुल के तीन सस्पेंडर अचानक टूट गए। तमाम मुश्किलों के बाद अब 2020 में यह पुल पूरी तरह से बनकर तैयार हो चुका है और आज इस पुल का उद्घाटन उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत द्वारा किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here