दिवाली से पहले धनतेरस का त्योहार आने वाला है। इस दिन लोग अपने घर में सोना-चांदी समेत इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीदते हैं। धनतेरस के दिन खरीदारी शुभ माना जाता है। धनतेरस पर सोना खरीदने की चाहत हर किसी की होती है। लेकिन महंगाई की वजह से वो ऐसा नहीं कर पाते हैं, लेकिन इस धनतेरस सरकार सस्ता सोना खरीदने का मौका दे रही है।

दरअसल, केंद्र सरकार की सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम एक बार फिर 9 नवंबर से शुरू होने वाली है। इस स्कीम के तहत आप फिजिकली सोने की खरीदारी तो नहीं कर सकते हैं लेकिन निवेश के लिए यह बेस्ट ऑप्शन हो सकता है।

ये भी पढ़ें: कमला हैरिस ने रचा इतिहास, बनीं अमेरिका की पहली महिला उप-राष्ट्रपति

आपको बता दें कि इस स्कीम में बॉन्ड की खरीदारी कर निवेश किया जा सकता है। बॉन्ड के तौर पर आप न्यूनतम एक ग्राम और अधिकतम चार किलो तक निवेश कर सकते हैं। आमतौर पर सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में सोने की कीमत बाजार मूल्य से कम ही होती है। रिजर्व बैंक की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक इस बार बॉन्ड की कीमत 5,177 रुपये प्रति ग्राम तय की गई है। हालांकि, हर बार की तरह इस बार भी ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों को बॉन्ड की तय कीमत पर प्रति ग्राम 50 रुपये की छूट दी जायेगी।

ऐसे निवेशकों को आवेदन के साथ भुगतान भी डिजिटल तरीके से ही करना होगा। रिजर्व बैंक ने कहा कि ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों के लिए बॉन्ड का मूल्य 5,127 रुपये प्रति ग्राम होगा। आपको बता दें कि ये बॉन्ड आठ साल की अवधि के लिये जारी किए जाते हैं और पांच साल के बाद इससे बाहर निकलने का विकल्प भी होता है।

इसे खरीदने के लिए आपको अपने बैंक, बीएसई, एनएसई की वेबसाइट या डाकघर से संपर्क करना होगा। यहां से इसे डिजिटल तरीके से खरीदा जा सकता है। यह एक तरह का सिक्योर निवेश है क्योंकि न तो प्योरिटी की चिंता रहती है और न ही सिक्योरिटी का झंझट है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here