देहरादून : कोरोना विपत्ति के दौर में प्रदेश के प्राथमिक से माध्यमिक के करीब एक लाख शिक्षकों और उनके स्वजनों के लिए राहतभरी खबर। कोरोना संक्रमण से जूझ रहे शिक्षकों को स्वास्थ्य संबंधी सलाह और उपचार के लिए डाक्टर हाजिर होगा। शिक्षा के क्षेत्र में सक्रिय संस्था संपर्क फाउंडेशन ने शिक्षकों के लिए निश्शुल्क ई-कंसल्टेशन की सुविधा मुहैया कराई है।

संपर्क टीचर हेल्थलाइन के जरिए शिक्षक विशेषज्ञ चिकित्सकों से परामर्श ले सकते हैं। सोमवार को शिक्षा सचिव आर. मीनाक्षीसुंदरम ने ऑनलाइन माध्यम से इस हेल्थलॉइन को लॉंच किया। संपर्क फाउंडेशन द्वारा विकसित इस हेल्थलाइन पर शिक्षक बिना कोई फीस अदा किए डाक्टरों से बात कर सकते है। डाक्टरों के साथ ई-परामर्श का पूरा खर्च संपर्क फाउंडेशन ही उठाएगा।

सचिव ने फाउंडेशन का आभार जताया। एपीडी-समग्र शिक्षा अभियान डॉ. मुकुल सती ने विस्तार से हेल्थ लाइन की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस सुविधा से शिक्षक अपने परिजनों के लिए भी परामर्श ले सकते हैं। दवाओं को लेकर डाक्टर का परामर्श उनके व्हाटसऐप पर भी भेजा जाएगा। संपर्क फाउंडेशन के अध्यक्ष विनीत नायर ने कहा कि पूरे देश में 10 लाख शिक्षकों को इस सेवा का लाभ दिया जाएगा। भविष्य में स्कूल खुलने पर प्राथमिक स्तर के छात्रों के शैक्षिक स्तर सुधार के लिए कुछ नई गतिविधियां भी उत्तराखंड में शुरू की जाएंगी।

हेल्थ लाइन नंबर: +918068172473

यूं भी जुडे़ हेल्थ लाइन से: शिक्षक अपने स्कूल के डीआईएसई कोड का इस्तेमाल कर संपर्क स्मार्ट शाला मोबाइल एप पर रजिस्ट्रेशन करेंगे। इसके जरिए वीडियो फोन और व्हाटसऐप के जरिए परामर्श दिया जाएगा। तनाव-चिंता की समस्या पर रोगियों और उनके परिवार के सदस्यों को निशुल्क समाधान सेवा मिलेगी। अस्पताल में बेड-आक्सीजन उपलब्धता की जानकारी के लिए नेवीगेशन सुविधा, फूड और व्यायाम के लिए भी निशुल्क सेवा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here