ऋषिकेश: इस सूबे में नेताजी चाहें तो भीड़ लगा कर उद्घाटन कर सकते हैं कोरोना ने कसम खायी है कि वो अगर वहां से गुजर भी रहा होगा तो यू टर्न ले लेगा, और दूसरा कि सरकार द्वारा जारी कोरोना की SOP नेताजी पर शायद लागू नहीं होती।

फिलहाल नीचे चस्पा तस्वीरों की ओर नजर मारिये वाकया ऋषिकेश विधानसभा के अंतर्गत अटल आदर्श विद्यालय के उद्घाटन का है जिसका सूबे की विधानसभा के माननीय अध्यक्ष श्री प्रेमचंद अग्रवाल ने उद्घाटन किया।

सवाल यह है कि वैसे तो सरकार द्वारा जारी एकदम ताजा संशोधित SoP में भी कोरोना के चलते विद्यालयों को खोलने की अनुमति अभी तक नहीं दी गयी है लेकिन यह भी उतना ही सत्य है कि स्कूल के उद्घाटन कार्यक्रमों के लिए कुछ भी नही लिखा गया है और शायद इसी लिए विद्यार्थियों को नेता जी के उदघाटन कार्यक्रम में बुला लिया गया होगा।

समझिये कि हम हमारे नेता हमारा समाज कोरोना महामाहरी के लिए कितना जागरूक है …? या नेता जी की शान में कोई गुस्ताखी न हो इसके लिए हम अपने नौनिहालों के जीवन के साथ भी समझौता कर सकते हैं …?

सवाल यह भी है कि भीड़ लगा कर वो भी बच्चों की भीड़ लगा कर उद्घाटन करने की ऐसी कौन सी जरूरत थी जो पूरी की गयी…? उद्घाटन करना ही जरूरी था तो वर्चुअल भी किया जा सकता था ।

सवाल यह भी है कि जबकि कोरोना की तीसरी लहर का बच्चों पर सबसे ज्यादा असर होने की आशंकाएं जताई जा रही हों ऐसे में एक।उद्घाटन कार्यक्रम के लिए स्कूली बच्चों की भीड़ जमा करना क्या घोर लापरवाही नहीं मानी जानी चाहिए …?

अन्यथा सरकार की व्यवस्थाएं यह स्पष्ट करें कि क्या कोरोना से बचाव हेतु जारी नयी SoP इस उद्घाटन की अनुमति देती है या यह उद्घाटन सरकार द्वारा जारी SoP का उलंघन है …? यदि नहीं तो फिर शादी विवाह के व शवयात्रा जैसे कार्यक्रमों में 50 लोगों के शामिल होने की बाध्यता क्यों ….? और यदि उलंघन है तो क्या जिम्मेदार लोगों के खिलाफ महामारी एक्ट की सुसंगत धाराओं में कार्यवाही होगी या मामला यूँ ही रफा दफा हो जाएगा …?

सूबे के अभिवावकों को भी सलाह है कि नेताओं के कार्यक्रमों के लिए आप अपने बच्चों के जीवन को दांव पर न लगाएं , भीड़ में मास्क पहनने का तर्क स्वीकार न करें , सनद रहे नौनिहाल आपके हैं जिन्हें शायद आने वाली चुनावी बयार के चलते राजनीतिक इस्तेमाल का मोहरा बनाया जा रहा है …. ?

उम्मीद है कि सरकार के अंतर्गत निहित व्यवस्थाएं इस प्रश्नगत मामले का स्वतः संज्ञान लेंगी व कार्यवाही भी करेंगी ।

अखिलेश डिमरी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here