देहरादून : उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की शपथ में अब कुछ ही घंटे बचे हैं, लेकिन इससे पहले वे विवादों में आ गए हैं। मामला उनके 6 साल पुराने एक ट्वीट से जुड़ा है। धामी ने 2015 में एक ट्वीट किया था, जिसमें उन्होंने अखंड भारत का नक्शा शेयर किया था। लेकिन इस नक्शे में लद्दाख और पाकिस्तान के कब्जे वाले इलाके नहीं थे। धामी की शपथ से पहले यह नक्शा ट्विटर यूजर्स ने ढूंढ़ निकाला है।

विधायक धामी कभी उत्तराखंड सरकार में मंत्री नहीं रहे, लेकिन अब सीधे मुख्यमंत्री की कुर्सी संभालेंगे। पुष्कर सिंह धामी का जन्म 16 सितंबर 1975 को पिथौरागढ के टुण्डी गांव में हुआ था। उनके पिता सैनिक थे। तीन बहनों के बाद घर का अकेला बेटा होने की वजह से परिवार की जिम्मेदारियां उन पर हमेशा बनी रहीं।

गलत नक्शा दिखाने पर ट्विटर के खिलाफ हुआ केस

भारत के नक्शे में पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर को नहीं दिखाने पर कई लोगों को दिक्कतें हो चुकी हैं। हाल ही में इसी तरह के माले में ट्विटर के खिलाफ केस दर्ज हुआ है। ट्विटर ने अपनी वेबसाइट पर दिखाए गए नक्शे में केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को भारत से अलग दिखाया था।

हालांकि विवाद बढ़ने के बाद ट्विटर ने अपनी गलती सुधार ली। लेकिन इस मामले में ट्विटर इंडिया के MD मनीष माहेश्वरी के खिलाफ यूपी के बुलंदशहर में केस दर्ज किया गया है। बजरंग दल के एक नेता की शिकायत के बाद पुलिस ने यह कार्रवाई की थी।

इससे पहले फरवरी में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की वेबसाइट पर देश का गलत नक्शा दिखाने पर सरकार ने WHO से जवाब मांगा था। जनवरी में BBC ने ऐसी ही घटना पर माफी मांगी थी और अपनी गलती भी सुधारी थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here