वरिष्ठ पत्रकार दीपक फर्सवाण

देहरादून: ये खबर आपको दिलचस्प लग सकती है। बीते मंगलवार को प्रदेश कांग्रेस के नव नियुक्त अध्यक्ष गणेश गोदियाल जिस वाहन में सवार थे वो ब्लैक लिस्टेड है। परिवहन विभाग के डाटा के मुताबिक ये वाहन एक महिला के नाम दर्ज है जो एक विधायक की पत्नी हैं। वाहन के फ्रंट शीशे पर भी विधायक लिखा हुआ है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नियुक्त होने के बाद गणेश गोदियाल पहली बार मंगलवार को देहरादून पहुंचे। जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर उनका स्वागत करने के लिए कांग्रेसियों का सैलाब उमड़ पड़ा। जुलूस की शक्ल में उन्हें एयरपोर्ट से देहरादून स्थित कांग्रेस भवन लाया गया। रास्ते में जगह-जगह उनका फूल मालाओं से स्वागत किया गया। जुलूस के दौरान गोदियाल फोर्ड एंडेवर वाहन संख्या UK 05 C 7007 में सवार थे, जो कि पिथौरागढ़ आरटीओ कार्यालय में रजिस्टर्ड है।

इस वाहन के सन रूफ से बाहर निकलकर गोदियाल रास्ते में हाथ हिलाकर काग्रेस कार्यकर्ताओं का अभिवादन स्वीकार कर रहे थे। एम परिवहन एप के मुताबिक यह वाहन परिवहन विभाग की ब्लैक लिस्ट में शामिल है। दरअसल, देशभर में परिवहन विभाग की ओर से वाहनों का चालान ऑनलाइन शुरू कर दिया गया है। नियम विरुद्ध कहीं भी वाहन चलाते हुए पकड़े जाते हैं या फिर उसमें कोई कमी पाई जाती है तो निर्धारित जुर्माना जमा न किए जाने की स्थिति में वाहन को काली सूची में डाल दिया जाता है। कुछ औपचारिकता पूरी करने और जुर्माना जमा करने के बाद ही वाहन को ब्लैक लिस्ट से बाहर निकाला जाता है। इस वाहन को ब्लैक लिस्ट में क्यों शामिल किया गया, यह तो परिवहन विभाग ही बता सकता है। हालांकि देशभर में ऑनलाइन चालान व्यवस्था शुरू होने के बाद ऐसे भी कई मामले सामने आए हैं कि चालान भुगतने के बाद भी परिवहन विभाग के डाटा में वाहन का स्टेट्स ब्लैक लिस्टेड रहता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here