भारत के लिए टोक्यो ओलंपिक 2020 से बड़ी खबर आ रही है। भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने फाइनल में सर्वश्रेष्ठ थ्रो 87.58 करके पहला स्थान हासिल किया और भारत को ओलंपिक में गोल्ड दिलाकर इतिहास रच दिया है। उनका पहला थ्रो 87.03 मीटर था, दूसरा 87.58 तथा तीसरा थ्रो 76.79 मीटर रहा। वहीं चौथे प्रयास में फाउल रहा पांचवें प्रयास में करीब 80 मीटर रहा।

नीरज के मेडल जितने से उनके नाम एक बड़ा कारनामा दर्ज हो गया है। ओलंपिक के इतिहास में किसी भारतीय ने ट्रैक और फील्ड एथलेटिक्स में मेडल नहीं जीता था। बता दें कि नीरज ने अपने क्‍वालिफिकेशन राउंड में पहले ही प्रयास में 86.65 मीटर का थ्रो किया था और सीधे फाइनल में पहुंचे थे। पूरा भारत नीरज चौपड़ा पर गर्व कर रहा है

बता दें आज भारत के लिए टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारतीय पहलवान बजरंग पुनिया ने पुरुषों की फ्रीस्टाइल 65 किग्रा भारवर्ग में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। उन्होंने कजाकस्तानी के पहलवान को 8-0 से हराया। बजरंग की जीत के बाद उनके पिता ने कहा कि मेरे बेटे ने मेरा सपना पूरा कर दिया है। इसके साथ भारत पदक तालिका में 07 मैडल जीत लिए हैं जिसमे एक स्वर्ण, दो रजत और चार कांस्य पदक शामिल हैं। इसके साथ ही भारत ने ओलंपिक में सबसे अधिक पदक जीतने का रिकॉर्ड भी बना लिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here