देहरादून: उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-रुड़की (IIT Roorkee) द्वारा बड़े अरमानों से बनाया गया भूकंप अलर्ट एप अपनी पहली ही परीक्षा पास नहीं कर पाया।

भूकंप अलर्ट एप की लॉन्चिंग के समय तमाम तरह के दावे किए गए थे कि उत्तराखंड में 5.5 तीव्रता या उससे अधिक का भूकंप आने पर अलर्ट करेगा। इसके साथ ही कम तीव्रता वाले भूकंप के झटकों को भी रिकॉर्ड किया जाएगा।

आज ही 10 अगस्त की दोपहर 1 बजकर 42 मिनट देहरादून में 3.8 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप का केंद्र देहरादून में जमीन के 10 किलोमीटर नीचे था। हालांकि, इससे कोई जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है। इस तरह के भूकंप सैलो भूकंप में काउंट किया जाते हैं, लेकिन उत्तराखंड भूकंप अलर्ट एप में इसका कोई रिकॉर्ड दर्ज नहीं हुआ।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की (IIT Roorkee) द्वारा डेवलप इस एप में दावा किया गया था कि एप भूकंप (Earthquake) से पहले लोगों को अलर्ट मैसेज भेजेगा और रिकॉर्ड भी दर्ज कराएगा। यह भूकंप के दौरान फंसे लोगों की लोकेशन का पता लगाने में भी मदद करेगा और संबंधित अधिकारियों को भी अलर्ट भेज देगा। उत्तराखंड की विषम भौगोलिक परिस्थितियों के चलते प्रदेश में भूकंप एवं आपदा जैसी स्थिति हमेशा बनती रहती है। जिसे देखते हुए उत्तराखंड भूकंप एप को लॉन्च किया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here