डोईवाला: उत्तराखंड में बारिश से उफान पर आई नदियों ने अब मैदानी इलाकों में अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है। इस बार बारिश से विकराल हुई नदियों ने राजधानी देहरादून के कई हिस्सों में तबाही मचाई है। आज सुबह ही मालदेवता की तरफ जाने वाली सड़क को बरसाती नदी अपने साथ बहाकर ले गई। तो वहीं, दोपहर करीब 12:20 बजे रानीपोखरी स्थित नदी के ऊपर बना पुल भी भराभराकर बीच से टूटकर नदी में समा गया। साल 1964 में बना ये रानीपोखरी पुल ऋषिकेश को राजधानी दून से जोड़ने वाले बीच स्थित मुख्य पुल है, जो एयरपोर्ट को भी जोड़ता है। वहीं, पुल टूटने का मामले में पीडब्ल्यूडी मंत्री सतपाल महाराज ने जांच के आदेश दे दिए हैं।

यह हादसा उस वक्त हुआ जब बरसाती नदी पुल के नीचे से गुजर रही थी और ऊपर से गाड़ियां सवारी लेकर देहरादून की तरफ आ रही थीं। अचानक पुल का बीच का हिस्सा ढह गया। पुल का जो हिस्सा टूटा वहां कुछ वाहन फंस गए और कुछ पलट गए। दो छोटे हाथी वाहन के साथ एक और वाहन नीचे फंसे हुए हैं। गनीमत यह रही कि कोई जनहानि नहीं हुई।

दरअसल, नदी में बीते दिन से ही भारी मात्रा में पानी आ रहा था। पुल के दोनों किनारों पर पानी जोर से टकरा रहा था। नदी के तेज प्रवाह के कारण पुल के बीच में लगे पुस्ते क्षतिग्रस्त हो गए और पुल ढह गया। इस पुल के दो पैनल टूटे हैं। मौके पर पुलिस फोर्स को तैनात किया गया है। पुल के बीच में फंसे वाहनों को निकालने की कोशिश हो रही है लेकिन उससे पहले प्रशासन पानी रुकने का इंतजार कर रहा है। मौके पर जिलाधिकारी देहरादून पहुंचे हैं और उन्होंने पूरे घटनाक्रम पर नजर बनाए रखी है।

रानीपोखरी से आई तस्वीरें इस बात की तस्दीक कर रही हैं कि जिस वक्त यह हादसा हुआ होगा और उस वक्त जो लोग सफर कर रहे थे उनका क्या हाल हुआ होगा। वहीं, अब इस पुल के टूटने से एयरपोर्ट जाने वाले लोगों को भी अब दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। यह पुल ऋषिकेश-देहरादून को जोड़ने वाला सबसे बड़ा पुल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here