देहरादून: उत्तराखंड में 20 नवंबर तक कोविड प्रतिबंधों को बढ़ा दिया है। मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधूू की ओर से इस संबंध में एसओपी जारी की गई है। नई एसओपी एक माह के लिए जारी की गई है, इसमें न तो किसी प्रकार के प्रतिबंध बढ़ाए गए हैं और न ही किसी प्रकार की नई छूट दी गई है। आगामी माह 20 नवंबर को बदरीनाथ धाम के कपाट बंद हो रहे हैं। इसके बाद ही तत्कालीन परिस्थितियों को देखते हुए एसओपी में परिवर्तन किए जाएंगे।

सोमवार को जारी एसओपी के तहत प्रदेश में 19 अक्तूबर से 20 नवंबर तक कोविड प्रतिबंध पूर्व की भांति जारी रहेंगे। एसओपी के मुताबिक प्रदेश में शादी समारोह में अब भी वेडिंग हॉल, विवाह स्थल में 50 प्रतिशत क्षमता के साथ ही आयोजन की छूट बरकरार रखी गई है। रामलीला सहित अन्य सामाजिक, धार्मिक, राजनीतिक कार्यक्रम भी आयोजन स्थल की 50 प्रतिशत क्षमता के साथ हो सकेंगे। सभी जगहों पर कोविड प्रोटोकॉल का पालन अनिवार्य होगा।

स्कूलों में करना होगा कोविड प्रोटोकॉल का पालन
सोशल डिस्टेंसिंग व सैनिटाइजेशन को पूर्व की भांति प्राथमिकता देनी होगी। स्कूलों का विद्यालयी शिक्षा विभाग की गाइडलाइन के अनुसार ही संचालन होगा। पर्यटक स्थलों पर भीड़ न जुटे, इसके लिए जिला प्रशासन को कोविड नियमों का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए गए हैं।

बाहरी राज्यों से आने वाले लोगों के लिए स्मार्ट सिटी एप पर पंजीकरण, वैक्सीनेशन रिपोर्ट या कोविड जांच की निगटिव रिपोर्ट की अनिवार्यता भी बरकरार रखी गई है। चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए भी यह नियम लागू होंगे।

कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है। इसलिए लापरवाही की गुंजाइश नहीं है। अब जब त्योहारी सीजन शुरू हो चुका है, लोगों को खुद से सावधान रहना होगा। भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें और मास्क, सेनेटाइजर इत्यादि का प्रयोग बराबर करते रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here