Bhai Dooj 2021: यम द्वितीया को भाई दूज या भैया दूज भी कहा जाता है। दिवाली के पांच दिन के त्‍योहार में एक दिन भैया दूज भी शामिल है। भैया दूज कार्तिक मास के शुक्‍ल पक्ष की द्वितीया के दिन मनाया जाता है। यम द्वितीया के दिन बहनें अपने भाइयों को तिलक करती हैं और उनके लंबी आयु की कामना करती हैं। भाई दूज के दिन यमराज और उनकी बहन यमुना की पूजा की परंपरा है। इस साल भाई दूज यानी यम द्वितीया नवंबर महीने की 6 तारीख(आज) को मनाया जा रहा है।

पांच दिन के दीपावली के त्‍योहार में भाई बहन का त्योहार भाई दूज भी शामिल है। इसे कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को मनाया जाता है और इसे यम द्वितीया के नाम से भी जानते हैं। भाई दूज को भैया दूज भी कहा जाता है। भाई दूज के दिन बहनें अपने भाई को मिठाई खिलाती हैं और तिलक लगाकर उसकी सलामती की कामना करती हैं। जबकि भाई अपनी बहन के घर जाता है और तिलक करवा कर बहनों को उपहार देता है। बड़ी बहनें छोटे भाइयों को गिफ्ट देती है और इस तरह भाई-बहन का ये त्‍योहार संपन्‍न होता है।

यम द्वितीया को ही क्‍यों मनाते हैं भैया दूज…

पौराणिक कथाओं के अनुसार मान्‍यता है कि एक बार यम देव अपनी बहन यमुना या यामी से मिलने उनके घर गए। भाई को अपने घर आया देख बहन ने आरती कर भाई का स्वागत किया। यम देव के माथे पर तिलक लगाकर बहन ने उन्हें मिठाई खिलाई और फिर बढ़िया भोजन कराया। यमराज बहन के इस स्वागत सत्‍कार से काफी खुश हुए और उपहार स्‍वरूप उन्‍होंने सभी भाई बहनों को आशीर्वाद देते हुए घोषणा की कि इस दिन जो भी भाई अपनी बहन से मिलने जाएगा और बहनें उनका आरती और तिलक कर स्वागत करेंगी तो इससे भाई सभी तरह की बुरी ताकतों से बचेगा और और उनका कल्याण होगा। यही वजह है कि इस दिन भाई-बहन का त्योहार भाई दूज इस दिन मनाया जाता है।

इस साल तिलक करने का शुभ मुहूर्त…

ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक, इस साल भाई दूज पर अपने भाइयों को तिलक करने का सबसे शुभ समय दोपहर 1 बजकर 10 से लेकर 3 बजकर 21 मिनट तक है। आप अपने भाई को इस शुभ मुहूर्त में तिलक करें तो ये बेहद शुभ होगा।  लेकिन अगर आप इस समय तिलक नहीं लगा पाते हैं तो तो 6 नवंबर को शाम 7 बजे के पहले कभी भी भाई को तिलक लगा सकती हैं। बता दें कि इस साल द्वितीया तिथि 5 नवंबर को रात्रि 11 बजकर 14 मिनट से शुरू हो रही है जो अगले दिन यानी 6 नवंबर को शाम 07 बजकर 44 मिनट तक रहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here