हरिद्वार: डाडा जलालपुर गांव में हनुमान जन्मोत्सव पर निकाली गई शोभायात्रा पर पथराव के मामले में पुलिस ने 12 नामजद समेत 52 के खिलाफ बलवा समेत अन्य धाराओं में केस किया है। पुलिस ने नौ लोगों को गिरफ्तार कर छह को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है। शनिवार शाम डाडा जलालपुर गांव में शोभायात्रा के दौरान दो पक्षों में पथराव हो गया था। मामला आगजनी तक पहुंच गया था।

पुलिस ने मौके पर पहुंचकर भीड़ को तितर बितर करने के लिए लाठियां भांझी थी। बवाल में दस से अधिक लोग घायल हो गए थे। डीएम डॉ. विनय शंकर पांडे, एसएसपी डॉ. योगेंद्र सिंह ने मौके पर पहुंचकर मामले की जानकारी ली थी। देर रात गांव में पुलिस फोर्स को तैनात किया गया था। झबरेड़ा, कलियर, बुग्गावाला, खानपुर, लक्सर, ज्वालापुर आदि जगहों का पुलिस फोर्स गांव में मौजूद है।
इधर, थानाध्यक्ष पीडी भट्ट ने रविवार को बताया कि पवन कुमार और चंद्रवीर निवासी गांव डाडा जलालपुर की तहरीर पर बलवा, मारपीट समेत अन्य धाराओं में खुर्शीद, शहनवाज, हुसैन, पैगाम, निवाजिश, हनीफ के लड़के, रियाज, अकरम के लड़के, रहीस, इसरार, मुस्तकीम दूधिया और सुक्कड़ और 30-40 अज्ञात लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है।

बताया कि शोभा यात्रा के बवाल में थाना पुलिस ने मो. मुस्तकीम, रहीस, तौकीर, लुकमान, तनवीर, सावेज, तस्कीर, खुर्शीद और महोतरीन को गिरफ्तार कर लिया गया है।  बताया कि फरार आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए संभावित ठिकानों पर दबिश दी जा रही है।
शोभायात्रा के बवाल के बाद पुलिस ने गांव को चोरों ओर से घेर लिया है। भगवानपुर थाने के अलावा अन्य जगहों से फोर्स को गांव में तैनात किया है। गांव की हर गतिविधि पर पुलिस ने निगाहें गढ़ा ली हैं। खुफिया विभाग ने भी सतर्कता बढ़ा दी है। जिलाधिकारी और एसएससी ने रविवार को गांव पहुंचकर वहां के हालात का जायजा लिया। विवाद को शांत कराने के लिए भी दोनों पक्षों के लोगों से वार्ता की जाएगी।

बवाल के बाद हिंदू संगठन के कार्यकर्ता मौके पर पहुंचे थे। पथराव करने वाले लोगों की गिरफ्तारी को लेकर धरना प्रदर्शन किया गया था। इस दौरान हनुमान चालीसा का पाठ कर रात करीब साढ़े ग्यारह बजे के आसपास फिर से शोभायात्रा निकाली गई। बताया जा रहा है कि इस दौरान दोनों पक्षों में फिर से टकराव की स्थिति बनी। हालांकि पुलिस ने वक्त रहते स्थिति को संभाल लिया।

गांव डाडा जलालपुर में बवाल के बाद रविवार सुबह से ही गांव की गलियां सूनी नजर आयी। सभी अपने घरों में कैद रहे। जहां आम दिनों में गांव की गलियां शोर गुल से गुलजार रहती थी। वहां सन्नाटा पसरा रहा। गांव की गलियों को देखकर लग रहा था जैसे गांव खाली है।

घाड़ क्षेत्र के डाडा जलालपुर में बवाल के बाद रविवार सुबह डीआईजी गढ़वाल करण सिंह नगन्याल ने गांव पहुंचकर जानकारी ली। उन्होंने कहा कि आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है। थाना पुलिस मामले में निष्पक्ष जांच कर दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगी। सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस की ओर से गांव की निगरानी की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here