देहरादूनः उत्तराखंड सरकार ने चारधाम यात्रा  के संबंध में अभी किसी प्रकार की कोई एसओपी जारी नहीं की है। लेकिन मंत्रियों की बयानबाजी से यात्रियों में भ्रम बढ़ रही है। इस पर कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने सबसे ज्यादा भ्रामक बयान दिया है। उन्होंने कहा कि चारधाम यात्रा के लिए आरटी पीसीआर टेस्ट अनिवार्य कर दिया है। जबकि अभी तक शासन-प्रशासन की ओर से कोई आदेश जारी नहीं हुआ है। मंत्री के इस बयान से चारधाम यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए उलझन  की स्थिति पैदा हो गई है।

चारधाम यात्रा 3 मई से गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ शुरू हो जाएगी। इसकी तैयारियों में शासन-प्रशासन जुटा हुआ है। चारधाम यात्रा शुरू होने से पहले ही देश के साथ-साथ प्रदेश में भी कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने लगे हैं। हालांकि, अभी तक सरकार ने कोविड-19 को लेकर प्रदेश में आने वाले यात्रियों के लिए अनिवार्य रूप से कोई गाइडलाइन जारी नहीं की है।

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत का कहना है कि सभी हालातों को ध्यान में रखते हुए जरुरी कदम उठाए जाएंगे। लेकिन कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी जिनका सीधे तौर पर कोई भी विभाग चारधाम यात्रा से नहीं जुड़ा है, उन्होंने बेहद उलझन बढ़ाने वाला बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि चारधाम यात्रा के लिए RT PCR टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है। अब इस बयान के बाद रजिस्ट्रेशन करा चुके यात्रि भ्रम में हैं

उत्तराखंड में लगातार बढ़ते कोविड केस पर स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत और पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज से सवाल किया गया तो स्वास्थ मंत्री धन सिंह रावत का कहना था कि ज्यादा से ज्यादा कोविड टेस्ट करवाए जाएंगे और लोगों को प्रेरित किया जाएगा।इसके अलावा पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा था कि गाइडलाइन के मुताबिक, सैनिटाइजर, मास्क के पालन के लिए सख्ती बरती जाएगी। दोनों ही मंत्रियों ने बयान सीएम द्वारा चारधाम यात्रा की बैठक में लिए गए फैसलों के तहत ही दिया था। किसी भी मंत्री ने आरटी पीसीआर टेस्ट अनिवार्य होने की बात नहीं कही थी।

लेकिन मंत्री गणेश जोशी जिनके पास कृषि, सैनिक कल्याण और ग्रामीण विकास विभाग है। उन्होंने चारधाम यात्रा के लिए आरटी पीसीआर टेस्ट अनिवार्य होने की बात कही है। जबकि ना तो सीएम कार्यालय से इस तरह की कोई सूचना है और ना ही स्वास्थ्य विभाग की तरफ से ऐसा कोई सर्कुलर जारी हुआ है। इन कैबिनेट मंत्रियों के अलग-अलग बयान से अब चारधाम यात्रा पर आने वाले यात्रियों में असमंजस की स्थिति बन गई है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here